“15 जून से देश में लागू होगा लॉकडाउन?” सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है यह मैसेज जानिए क्या है सच्चाई

पूरे देश में जहां कोरोनावायरस तेजी से बढ़ रहा है उसको देखते हुए देश में लॉकडाउन किया गया था। हालांकि अब यह लॉकडाउन खुलने लगा है। देश में अब अनलॉक -1 लागू किया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश भर में 15 जून से एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन कर दिया जाएगा। यह मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होता जा रहा है। लेकिन इसकी सच्चाई क्या है हम आपको बताते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला यह मैसेज कि 15 जून से देश में पूर्ण लॉकडाउन हो रहा है। यह मैसेज पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक किया गया। जहां पीआईबी ने वायरल मैसेज को पूरी तरह से गलत और भ्रामक बताया है। यानी 15 जून से देश में पूर्ण लॉकडाउन नहीं हो रहा है। अगर आप भी यह मैसेज देखते हैं तो इस पर विश्वास ना करें। पीआईबी ने फैक्ट चेक करते हुए ट्वीट किया है की सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। यह फेक है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी धमक फोटो से सावधान रहें।

बता दें कि देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 25 मार्च को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया था। जिसके बाद लॉकडाउन का दूसरा चरण 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था। तीसरा चरण 4 मई से 17 मई तक जारी रहा और लॉकडाउन का चौथा और आखिरी चरण 18 मई से 31 मई तक जारी रहा था। इसके बाद सरकार ने अनलॉक 1 शुरू किया था जिसमें ज्यादातर चीजें खोल दी गई थी।

Related Articles

Back to top button