NLU AILET के एंट्रेंस एग्जाम की तारिख का हुआ एलान, अप्रैल में होगा रजिस्ट्रेशन

इंटरमीडिएट के बाद वकालत पढ़ने के इच्छुक छात्रों में दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) की प्रवेश परीक्षा ख़ास महत्व रखती है। ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। 2020 में वकालत के लिए उम्मीदवार छात्रों के लिए इस परीक्षा की तारीख 3 मई को तय हुई है। परीक्षा के लिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी।

AILET 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 08 अप्रैल से शुरू होगी। 22 अप्रैल 2020 को सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए जायेंगे। इसके बाद 3 मई 2020 को परीक्षा का दिन नियत है। परीक्षा का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक रहेगा। बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन शुल्क भी तय किया गया है। GENERAL/OBC/EWS/KM और जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 3,050 रुपये तय किया गया है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और PWD वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आवेदन शुल्क 1,050 रुपये तय है।

इस (BALLB) प्रवेश परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया(पात्रता) 50 प्रतिशत के साथ किसी भी बोर्ड से 12वीं पास रखा गया है। वहीं, LLM कोर्स की प्रवेश परीक्षा के लिए LLB या समकक्ष डिग्री में 55 प्रतिशत की पात्रता रखी गयी है। PhD की प्रवेश परीक्षा में आवेदन के लिए LLM या समकक्ष डिग्री में 55 प्रतिशत को पात्रता रखी गई हैं। पात्रता में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पास प्रतिशत में छूट दी गई है।

गौरतलब है कि NLU-AILET की प्रवेश परीक्षा NLU में BALLB (Hons), LLM और PhD कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। इनमे से BALLB (Hons) चार साल का और LLM एक साल का कोर्स होता है। इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप NLU की आधिकारिक वेबसाइट nludelhi.ac.in पर आवेदन दे सकते हैं।

Related Articles

Back to top button