पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे आदित्य ठाकरे से एसपीजी ने कहा कार से नीचे उतरो और फिर…

पीएम मोदी के मुंबई पहुंचने के बाद एसपीजी ने सीएम उद्धव की गाड़ी में बैठे आदित्य ठाकरे से कहा नीचे उतरो। फिर क्या उसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना भी किसी ने नही की थी।....

Etiquette Minister Aaditya Thackeray arrived to welcome PM Modi :-  एक साल बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुलाकात एक ही मंच पर हुई. महाराष्ट्र के दौरे पर पहुंचे मोदी ने राजभवन में जलभूषण भवन का उद्घाटन किया. यहां मोदी और उद्धव एक साथ मंच पर नजर आए। जिसके बाद यह एक और प्रोग्राम में साथ नजर आएंगे।

महाराष्ट्र पहुंचने के बाद मोदी का स्वागत डिप्टी सीएम अजीत पवार और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया. इस बार सीएम ठाकरे एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी करने कोलाबा के नेवल हेलीपोर्ट पहुंचे। हालांकि रिसेप्शन के दौरान महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को एसपीजी ने रोक लिया और कार से बाहर निकलने की कोशिश की. हालांकि, मामला तब तूल पकड़ गया जब सीएम ठाकरे नाराज हो गए।

Etiquette Minister Aaditya Thackeray arrived to welcome PM Modi:-

दो महीने पहले 25 अप्रैल को जब प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में थे तो उद्धव ने उनसे दूरी बना ली थी. फिर लता मंगेशकर मोदी से पहले नवाज के पास अवॉर्ड लेकर आईं. उद्धव उस समय 83 वर्षीय शिवसेना नेता चंद्रभागा शिंदे से मिलने गए थे।

एक साल बाद मंच को एक साथ देखा गया:-

मोदी और उद्धव के बीच संबंध तब बिगड़ गए जब शिवसेना ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को छोड़ दिया और एनसीपी और कांग्रेस से हाथ मिला लिया। पीएम और सीएम के बीच पहली मुलाकात 8 जून 2021 को हुई थी. इसके बाद उद्धव ठाकरे राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली पहुंचे। बंद दरवाजे में दोनों के बीच मुलाकात हुई। दोनों के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत चली।

आदित्य के रुकने पर उद्धव नाराज हुए, बाद में मोदी बोले

पीएम मोदी के मुंबई पहुंचने के बाद एसपीजी ने सीएम उद्धव की गाड़ी से आदित्य ठाकरे को निकालने की कोशिश की. एसपीजी के इस व्यवहार से सीएम उद्धव नाराज हो गए, जिन्होंने बाद में आदित्य को प्रधानमंत्री के पास जाने दिया। आदित्य ठाकरे भी शिष्टाचार मंत्री हैं, लेकिन उन्हें पीएम के स्वागत के लिए जाते समय रोक दिया गया क्योंकि उनका नाम एजेंडा में नहीं था। हालांकि बाद में प्रधानमंत्री ने आदित्य ठाकरे से कई बार बात की। इस दौरान उन्होंने आदित्य के कंधे पर हाथ भी रखा।

जलभूषण भवन का उद्घाटन:-

पीएम मोदी सीधे मुंबई के राजभवन पहुंचे. जहां उन्होंने जल भूषण भवन का उद्घाटन किया। यहां उन्होंने क्रांतिकारियों की गैलरी का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने पुणे में तुकाराम शिला मंदिर का उद्घाटन किया:-

प्रधानमंत्री ने पुणे में संत तुकाराम शिला मंदिर का उद्घाटन किया. इस बीच पीएम ने संत तुकाराम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘संत तुकाराम कहा करते थे, ऊंच-नीच का भेद करना सबसे बड़ा पाप है. वीर सावरकर भी जेल में हथकड़ी बजाते थे और संत तुका का अभंग गाते थे।

संतों ने विभिन्न स्थानों की यात्रा करके भारत के सर्वश्रेष्ठ को जीवित रखा है। बानी रेला राम मंदिर के साथ-साथ काशी मंदिर भी विकसित किया जा रहा है। विकास और विरासत साथ-साथ चलने चाहिए।

बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी:-

पीएम मोदी बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मुंबई समाचार के द्विशताब्दी कार्यक्रम में शामिल हुए। इसका प्रकाशन 1 जुलाई, 1822 से लगातार चल रहा है, जिसकी 200वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी एक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

जलभूषण क्रांतिकारियों की एक गैलरी का उद्घाटन:-

जलभूषण और क्रांतिकारियों की एक गैलरी मुंबई में राज्यपाल कार्यालय में स्थापित की गई है। पीएम करेंगे उद्घाटन जल भूषण 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है। जैसे-जैसे इमारत पुरानी होती गई, उसे तोड़कर एक नया भवन बनाया गया। यहां के एक प्राचीन मंदिर श्रीगुंडी मंदिर के दर्शन करें

Related Articles

Back to top button