भावनात्मक परिहार: यह कैसा दिखता है और हम इससे कैसे बच सकते हैं?

परिहार उन प्रवृत्तियों में से एक है जिसे हम समय के साथ उस आघात के लिए एक मुकाबला तंत्र के रूप में विकसित करते हैं जिसका हमने जीवन के शुरुआती चरणों में सामना किया हो।

भावनात्मक परिहार: यह कैसा दिखता है और हम इससे कैसे बच सकते हैं?

परिहार उन प्रवृत्तियों में से एक है जिसे हम समय के साथ उस आघात के लिए एक मुकाबला तंत्र के रूप में विकसित करते हैं जिसका हमने जीवन के शुरुआती चरणों में सामना किया हो। जबकि यह एक रक्षा तंत्र के रूप में विकसित होता है, यह हमारे वर्तमान संबंधों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित भी कर सकता है। मनोचिकित्सक एमिली एच सैंडर्स ने इसे संबोधित किया और लिखा, “आखिरकार, भेद्यता एक जोखिम है। हम में से कुछ लोग शर्मिंदा, बर्खास्त, या हमारे खिलाफ अपनी संवेदनशीलता का इस्तेमाल करते हुए बड़े हुए हैं। हमारे पास खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक जैविक अनिवार्यता है- निश्चित रूप से इन परिस्थितियों में भेद्यता खिड़की से बाहर जा रही है। ” उन्होंने आगे कहा, “यह समझना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कई व्यवहार आत्म-सुरक्षा के रूप में विकसित हुए (अक्सर विकसित हुए जब हम अपने मूल परिवार के अनुकूल होने के लिए युवा थे, लेकिन विभिन्न कारणों से जीवन में बाद में भी विकसित हो सकते हैं)।

लोगों को काटना: जब लोग हमारे साथ वैसा व्यवहार नहीं करते जैसा हम चाहते हैं, तो हम समस्या को ठीक करने का प्रयास किए बिना या इसके बारे में बातचीत किए बिना उन्हें तुरंत काट सकते हैं।

यह कहना कि हम ठीक हैं:  कभी-कभी जब हम ठीक नहीं होते हैं, तो हम इसे दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं। भले ही हमारे व्यवहार अलग दिखें, लेकिन हम कहते रहते हैं कि हम ठीक हैं।

व्यंग्य, हास्य:  हम दूसरों के प्रति अपनी भेद्यता दिखाने से डरते हैं, और इसलिए स्थिति से बाहर निकलने के लिए हास्य या व्यंग्य का उपयोग करते हैं।

कठोर कार्य करना:  कठिन चीजें हमें प्रभावित कर सकती हैं, लेकिन इसे दिखाने का अर्थ होगा हमारी कमजोरियों को प्रदर्शित करना। इसके बजाय, हम खुद को सख्त और मजबूत दिखाना चुनते हैं।

जागरूकता:  हमें भावनात्मक परिहार के बारे में जागरूक होना शुरू करना होगा। हम इसे अपने करीबियों के साथ भी साझा कर सकते हैं और हमारे पास जो प्रवृत्ति है उसके बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button