संजय राउत पर पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, कई सारे फ़्लैट कुर्क

संजय राउत पर पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 8 प्लॉट व फ़्लैट कुर्क

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को शिवसेना सांसद संजय राउत पर पात्रा चॉल भूमि घोटाला में बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति कुर्क कर ली है. इस कार्रवाई के तहत जांच एजेंसी ने संजय राउत के अलीबाग स्थित 8 प्लॉट और दादर में एक फ्लैट को कुर्क किया है.

पीएमएलए के तहत हुई कार्रवाई

इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जमीन के टुकड़े (भूखंड) व फ्लैट को फ्रीज करने के लिए एक अस्थायी कुर्क के आदेश जारी किया है. यह कुर्की मुंबई में एक ‘चॉल’ के पुनर्विकास से संबंधित 1,034 करोड़ रुपये के भूमि ‘घोटाले’ से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच से जुड़ी है.

संजय राउत से पहले करीबी प्रवीण राउत हुए थे गिरफ्तार

ईडी ने इस मामले में महाराष्ट्र के बिजनेसमैन प्रवीण राउत को फरवरी में गिरफ्तार किया था और बाद में चार्जशीट भी दाखिल की थी. एजेंसी ने पिछले साल संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से पीएमसी बैंक धोखाधड़ी मामले से जुड़े एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले व प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी के साथ उनके कथित संबंधों के संबंध में भी पूछताछ की थी.

जानें पूरा मामला?

2007 में, HDIL (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की एक सहयोगी कंपनी, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को MHADA (महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) द्वारा पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए कॉन्ट्रैक्ट मिला था. गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल के 672 किरायेदारों के लिए फ्लैट तैयार करने थे और लगभग 3000 फ्लैट MHADA को सौंपने थे. कुल भूमि 47 एकड़ की थी. MHADA व पात्रा चॉल किरायेदारों को फ्लैट सौंपने के बाद गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को बची हुई भूमि को बिक्री और डेवलपमेंट के लिए अनुमति दी जानी थी.

Related Articles

Back to top button