वजन कम करना चाहते हैं? ये रहा सबसे आसान तरीका

0
50

कुछ लोगों का शरीर हमेशा एक सा नजर आता है। चाहे वो जिम जाएं या नहीं, लेकिन वहीं कुछ लोग जितने दिन एक्सरसाइज करते हैं तब तक तो पतले रहते हैं लेकिन उसके बाद फिर से मोटे हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो ये खबर जरुर पढ़े, अगर आपको भी अपना वजन(Weight) हमेशा नियंत्रण में रखना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए हम आपको बताते है कि आपको किन बातों का ख्याल रखना फायदेमंद हो सकता है।

तनाव में न रहे

तनाव से दूर रहना आज की जिंदगी में थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन फिर भी अच्छे तनाव की वजह से शरीर में ज्यादी मात्रा में कार्टिसोल पैदा होने लगता है। इसकी वजह से हम गलत तरीके की खानपान की आदत डाल लेते हैं, लेकिन तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है, कि योग, ध्यान का सहारा लिया जाए। इससे तनाव से दूर रहने पर स्वस्थ रहने में बहुत मदद मिलती है।

वजन को नियंत्रित करने के लिए जागरुक रहें

केवल वजन(Weight) को कम करने के लिए ही न तत्पर रहें। बल्कि एक बार जब वजन कम हो जाए तो उसे हमेशा बरकरार रखने की कोशिश करे। जिम जाना अचानक बंद न करें और न ही अचानक से सेहतमंद खाना बंद करें।

नींद पूरी करें और अल्कोहल का सेवन न करें

वजन(Weight) को हमेशा नियंत्रित रखना है तो पर्याप्त मात्रा में नींद लें और शराब का सेवन न करें। क्योंकि बहुत से लोग नींद न पूरी होने पर शराब का सेवन करके खुद को तरोताजा महसूस कराने का काम करते हैं। लेकिन ये सब आदतें सेहत के लिहाज से सही नहीं है।

नींबू और अजवाइन की चाय पिएं

भले ही आप किसी तरह का व्यायाम नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर अपनी पिछली मेहनत को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो नियम से नींबू और अजवाइन की चाय का सेवन करें। ये आदत हमेशा आपको फिट रखने में मदद करेगी।

थोड़ा-थोड़ा खाएं

अगर शरीर के वजन को हमेशा एक जैसा रखना है तो अपने आहार पर ध्यान दें। खुद को फिट रखने के लिए हमेशा अपने अंदर इस बात का जज्बा रखें और कभी भी एक साथ भोजन न करें। हमेशा दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here