मच्छर के काटने पर खुजली न करें, इससे संक्रमण फैलता है, कुछ मामलों में एंटीबायोटिक भी बेअसर

मच्छर के काटने पर खुजली न करें, इससे संक्रमण फैलता है, कुछ मामलों में एंटीबायोटिक भी बेअसर

सेप्टिक एम्बोलिज्म एक दुर्लभ बीमारी है। बेल्जियम में एक ट्रेन के पायलट के सिर पर मच्छर के काटने से संक्रमण से मौत हो गई है। एम्स, नई दिल्ली में न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो. डॉ. मंजरी त्रिपाठी और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की पूर्व निदेशक। पी.के. सेन ने भास्कर के पवन कुमार से बातचीत में कहा कि जिस जगह पर मच्छर काटता है वहां कील से ज्यादा खरोंच कभी नहीं आती। यह संक्रमण फैला सकता है। शरीर में एंटीबायोटिक प्रतिरोध भी स्थिति को और खराब कर सकता है।

सेप्टिक एम्बोली रक्त वाहिकाओं में एक प्रकार की रुकावट है। कई बार ये रक्त वाहिकाएं मस्तिष्क तक पहुंच जाती हैं और रक्त प्रवाह को अवरुद्ध कर देती हैं जिससे अचानक मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

  • सेप्टिक एम्बोली का क्या कारण है?

रक्त में संक्रमण के कारण सेप्टिक एम्बोली का खतरा होता है। यह पाया गया है कि रक्त आधान के कई कारण हो सकते हैं, केवल एक ही नहीं।

  • एक रोगी में सेप्टिक एम्बोली के लक्षण क्या हैं?

थकान, बुखार, चक्कर आना, गले में खराश, लगातार खांसी, सूजन, सांस लेने में तकलीफ और पीठ दर्द इसके मुख्य लक्षण हैं।

  • सेप्टिक एम्बोली का खतरा किन लोगों को होता है?

बुजुर्ग लोग, जिनके पास कृत्रिम हृदय, वाल्व या पेसमेकर लगा हुआ है या कैथेटर लगा हुआ है। कम इम्युनिटी वाले लोगों को भी इसका खतरा अधिक होता है।

  • सेप्टिक एम्बोली के बारे में कैसे जानें?

रक्त संक्रमण और बैक्टीरिया की जांच करके सेप्टिक एम्बोलिज्म का निदान किया जा सकता है।

क्या है हल?

एंटीबायोटिक्स अक्सर एकमात्र समाधान होते हैं। हालांकि कुछ रोगियों में यह शरीर की जैविक स्थिति पर भी निर्भर करता है कि एंटीबायोटिक का असर होगा या नहीं।

Related Articles

Back to top button