देवपोढ़ी एकादशी – भगवान कृष्ण और गौमाता की मूर्तियों का अभिषेक करना, गौशाला में गायों की देखभाल के लिए दान करना भी

देवपोढ़ी एकादशी - भगवान कृष्ण और गौमाता की मूर्तियों का अभिषेक करना, गौशाला में गायों की देखभाल के लिए दान करना भी

रविवार 10 जुलाई पूजा की दृष्टि से बेहद खास दिन है। इस दिन आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानि देवशयनी की एकादशी है। इसे देवपोधि एकादशी भी कहते हैं। इस तिथि से भगवान विष्णु कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी तक विश्राम करते हैं। देवशयनी एकादशी भगवान विष्णु के उपवास की परंपरा है। इस दिन भगवान कृष्ण की विशेष पूजा भी करनी चाहिए।

उज्जैन के ज्योतिषी  के अनुसार देवशयनी एकादशी को विष्णुजी, शिवाजी और भगवान कृष्ण का अभिषेक करना चाहिए। जिनके घर में बाल गोपाल की मूर्ति है उन्हें केसर मिश्रित दूध से भगवान का अभिषेक करना चाहिए। बाल गोपाल सहित गौमाता की मूर्ति अवश्य लगाएं।

इस तरह आप भगवान कृष्ण की पूजा कर सकते हैं भगवान
कृष्ण के बाल रूप का अभिषेक एक दक्ष शंख से करना चाहिए। शंख में केसर मिला हुआ दूध भरकर भगवान को अर्पित करें। इसके बाद दूध का जल से अभिषेक करना चाहिए। तब भगवान कृष्ण को पीले रंग का चमकदार रेशमी वस्त्र धारण करना चाहिए। मालाओं से सजाएं। चंदन से तिलक करें। मक्खन-कैंडी और दूध से बनी मिठाइयां तुलसी के साथ परोसें। धूप-दीप जलाकर प्रार्थना करें। पूजा में कृष्ण कृष्ण नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। पूजा में आपने जो गलती की है, उसके लिए भगवान से क्षमा मांगें। पूजा के बाद प्रसाद बांटें और स्वयं ग्रहण करें। इस दिन गौशाला में गायों की देखभाल के लिए दान देना चाहिए। साथ ही जरूरतमंदों को पैसा, अनाज, कपड़े आदि दान करें।

देवशयनी एकादशी से जुड़ी मान्यताएं
इस एकादशी का महत्व बहुत अधिक माना जाता है, क्योंकि इस दिन से भगवान विष्णु का विश्राम काल शुरू होता है और भगवान लगभग चार महीने तक विश्राम करते हैं। इन चार महीनों को चातुर्मास कहा जाता है। इस दौरान शिवाजी ब्रह्मांड का प्रबंधन करते हैं। देवशयनी एकादशी के बाद विवाह, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्यों के लिए कोई मुहूर्त नहीं है। चातुर्मास में शास्त्रों का पाठ करना चाहिए। सावधान रहें, खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

Related Articles

Back to top button