अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान

अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

लखनऊ: हर साल अक्षय तृतीया वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन होती है. इस बार अक्षय तृतीया मंगलवार 3 मई 2022 को पड़ रही है. कहा जाता है कि यह दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए सबसे खास दिन होता है. अक्षय तृतीया का दिन हिंदू धर्म में सबसे शुभ दिन माना गया है. इसलिए इस दिन सभी शुभ व मांगलिक काम बिना किसी मुहूर्त के किए जा सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी काम होते हैं जिन्हें भूलकर भी अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए. चलिए इस आर्टिकल के जरिए जानते है क्या?

तुलसी पौधे को लेकर बरतें विशेष सावधानी

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की एक साथ पूजा की जाती है. विष्णु जी की पूजा में तुलसी के पत्ते अर्पित करना बहुत जरुरी होता है. तभी भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और पूजा सफल मानी जाती है, लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि बिना नहाए तुलसी के पत्ते न तोड़े.

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

अक्षय तृतीया के दिन घर की अच्छे से साफ-सफाई करें. क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा होती है और मां लक्ष्मी उसी घर पर वास करती हैं जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. वास्तु में भी अक्षय तृतीया के दिन घर के रख-रखाव में थोड़ा बदलाव करने की सलाह दी गई है. घर पर रखी चीजों में इस दिन वास्तु के अनुसार थोड़ा परिवर्तन करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आय व धन में वृद्धि होती है.

खाली हाथ नहीं लौटें घर

अक्षय तृतीया का दिन वैसे तो सोना खरीदने का बड़ा महत्व होता है, लेकिन आप सोना से लेकर कोई भी छोटी बड़ी चीज खरीद सकते हैं. अगर आप कुछ खरीदने के लिए बाजार जाते हैं और चीजों को देखने के बाद बिना लिए घर लौट जाते हैं, तो ऐसा इस दिन भूलकर भी न करें. बाजार निकलने के बाद छोटा या बड़ा कोई भी सामना जरूर खरीदें. क्योंकि इस दिन बिना कुछ लिए खाली हाथ घर आना अशुभ माना जाता है.

मां लक्ष्मी व विष्णु की पूजा में इस बात का रखें ध्यान

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस बात का ध्यान रहे कि आप दोनों की पूजा अलग-अलग ना करें. बल्कि दोनों देवी-देवता की एक साथ पूजा-अर्चना करें. क्योंकि मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं, इसलिए इन दिनों दोनों की एक साथ पूजा करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

घर में न रखें अंधेरा

अक्षय तृतीया के दिन इस बात का भी ध्यान रहे कि घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे. अगर आप किसी कमरे में नहीं भी हैं तो इस दिन उस कमरे में लाइट, कैंडल या दीपक जरूर जलाएं.

Related Articles

Back to top button