Delhi Weather Update: दिल्ली में ठंड का कहर जारी, आज भी छाया रहा घना कोहरा

दिल्ली में ठंड का कहर लगातार जारी है। आज सुबह 5:30 बजे, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पालम और सफदरजंग में क्रमशः 9.4 ℃ और 9.8 ℃ तापमान (Delhi Temperature) दर्ज किया गया।

मौसमी परिस्थितियों में हुए बदलाव के चलते शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

तापमान में कमी से ठिठुरन बढ़ गई और लोगों को सुन्न करने वाली सर्दी ने परेशान किया। आगामी 2 दिन में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से न्यूनतम तापमान में कुछ उछाल आने की संभावना है।

Delhi में इस बार पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड

इससे पहले दिल्ली शीत लहर की चपेट में थी और यहां का तापमान 1.1 डिग्री तक पहुंच गया था। तब वैज्ञानिकों ने दिल्ली में शीत लहर की घोषणा कर दी थी।

मैदानी इलाकों में शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है या लगातार दो दिनों तक मौसम के सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली का न्यूनतम तापमान इतना डिग्री पहुंचा, वायु गुणवत्ता बेहद खराब

मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से कम होने पर शीत लहर भी घोषित की जाती है। एक ठंडा दिन और शीत लहर का एक साथ साक्षी होने का मतलब है कि दिन और रात के तापमान के बीच का अंतर सामान्य से कम था।

IMD की चेतावनी- ज्यादा ठंड कर सकती है बीमार

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि ठंड से गंभीर ठंड की स्थिति स्वास्थ्य पर कई गंभीर प्रभाव डाल सकती है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। फ्लू, भरी हुई नाक या नकसीर और कंपकंपी जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है, जो शरीर की गर्मी खोने का पहला संकेत है।

अत्यधिक ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने और बीमारी का कारण बन सकता है, जिससे त्वचा पीली, कठोर और सुन्न हो जाती है और अंततः काले छाले उजागर शरीर के अंग जैसे अंगुलियों, पैर की उंगलियों, नाक या कान की बाली पर दिखाई देते हैं। गंभीर शीतदंश को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Back to top button