कोरोना संकट के बीच दिल्ली पर मंडराने लगा है टिड्डियों का खतरा, भगाने के लिए बजेंगे डीजे, डलेगा केमिकल

राजधानी दिल्ली में अब कोरोनावायरस संकट के बीच टिड्डियों का हमला भी हो गया है। इस बीच दिल्ली में चिड़ियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने इमरजेंसी बैठक बुलाई। बैठक में विकास सचिव डिविजनल कमिश्नर, डायरेक्टर एग्रीकल्चर, डीएम साउथ दिल्ली, डीएम वेस्ट दिल्ली मौजूद रहे। इस बैठक के बाद सरकार एडवाइजरी जारी करने वाली है।

खबरों के मुताबिक टिड्डियों का बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की तरफ जा रहा है लेकिन उसकी एक छोटी सी टुकड़ी जसोल भाटी दिल्ली के बॉर्डर तक भी पहुंच चुकी है। वहां वन विभाग का पूरा क्षेत्र मौजूद है। ऐसे में लोगों को इलाके में ढोल ड्रम और डीजे बजाने केब निर्देश दिए गए हैं। इन तरीकों को आजमाने टिड्डे भाग जाते हैं। इसी के साथ केमिकल के छिड़काव के भी निर्देश दे दिए।

इसके बाद दिल्ली के साउथ, वेस्ट और साउथ वेस्ट जिले के डीएम को हाई अलर्ट रहने के लिए कहा गया है और उन्हें तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार इस मामले में एडवाइजरी भी जारी करने वाली है। साथ ही हवाओं का रुख साउथ दिल्ली की तरफ ज्यादा है। अगर हवा का रुख बदलता है तो दिल्ली की तरफ सिद्धियों का आना हो सकता है इसलिए हर पहलू को मॉनिटर किया जा रहा है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है। जिसके लिए नोएडा में 4 टीम गठित भी कर दी गई है।

नहीं इयआपको बता दें कि गुरुग्राम के भीमगढ़ खेड़ी, राजेंद्र पार्क, सूरत नगर, लक्ष्मण विहार जैसे क्षेत्रों में टिड्डियों का दल मंडरा रहा है। यह टिड्डियों का दल बड़ा नुकसान कर सकता है। सबसे ज्यादा इस से किसान परेशान हो गए हैं। और वह इन इंडिया को भगाने की कोशिश कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button