DTC बसों की रियल टाइम, पैनिक बटन सहित कई सुविधाएं अब Bus Stop पर हीं मिलेंगी, जानें कैसे

DTC बसों की रियल टाइम, पैनिक बटन सहित कई सुविधाएं अब Bus Stop पर हीं मिलेंगी, जानें कैसे

DTC बसों की रियल टाइम, पैनिक बटन सहित कई सुविधाएं अब Bus Stop पर हीं मिलेंगी, जानें कैसे

दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) अब सभी बस स्टॉप (Bus Stop) पर डिजिटल बोर्ड (Digital Board) के बगल में पैनिक बटन (Panic Button) लगाएगी. दिल्ली सरकार सभी बस स्टैंड का आधुनिकीकरण (Modernization) करने जा रही है. दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर अगले कुछ महीनों में बसों के आने रियल सूचना के लिए डिजिटल बोर्ड और उसके बगल में पैनिक बटन लगाए जाएंगे. आपको बता दें कि डीटीसी की सीएनजी, क्लस्टर इलेक्ट्रिक सहित कुल 7200 बसें अभी चल रही हैं. इन बसों के लिए दिल्ली में फिलहाल 1397 बस स्टॉप बनाए गए हैं.

दिल्ली सरकार अगले कुछ महीनों में सभी बस क्यू शेल्टर का आधुनिकीकरण करने जा रही है. हर स्टॉप पर बसों के आने की रियल टाइम सूचना के लिए डिजिटल बोर्ड और उसके बगल में पैनिक बटन लगाए जाएंगे. इसके साथ ही सुरक्षा के लिए हर बस स्टॉप पर सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे. दिल्ली में रोजाना तकरीबन 35 लाख लोग सफर करते हैं.

दिल्ली का बस स्टॉप होगा अब डिजिटल

आपको बता दें कि बस क्यू शेल्टर की दो संरचना आईटीओ पर इसी महीने के अंत तक बन कर तैयार होंगे. इसमें एक स्टील से बनाया जाएगा और दूसरा फाइबर ग्लास से. दिल्ली के मौसम के हिसाब से जो ठीक होगा, उसी आधार पर पूरी दिल्ली में बाकी बस स्टॉप पर और संरचनाएं बनाई जाएंगी. इसके साथ ही यात्रियों के बैठने की उचित व्यवस्था तो होगी ही दिव्यांग यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा. महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए एक पैनिक बटन होगो, जिसे महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं.
बस स्टैंड पर ये सारी सुविधाएं मिलेंगीबस स्टॉप पर एलईडी लाइट भी लगाई जाएंगी. स्टील की बनी इस क्यू शेल्टर देखने में आकर्षक होगा. साथ ही इस शेल्टर के ऊपर सौर उर्जा का पैनल भी लगाया जाएगा. बता दें कि नई दिल्ली यानी एनडीएमसी एरिया को छोड़ दें तो बाकी दिल्ली में बस स्टॉप की हालत बेहद खराब है. बाहरी दिल्ली, पुरानी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली सहित कई इलाकों में डिजिटल बोर्ड काम नहीं कर रहे हैं. अगर कहीं काम भी कर रहे हैं तो स्टॉप पर अव्यवस्था व्याप्त है

Related Articles

Back to top button