असम में कर्फ्यू हटा, इंटरनेट सेवाएं बहाल, 5.42 लाख लोगों को मिलेगा लाभ!

नागरिकता कानून को लेकर असम में चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए राज्य के कई इलाको में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था। कई दिनों बाद मंगलवार को ये कर्फ्यू पूरी तरह से हटाने का फैसला लिया गया है। असम में स्थितियां सामान्य होती देख असम सरकार ने कर्फ्यू हटाने और इंटरनेट सेवाएं बहाल करने का निर्णय लिया।

राज्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि मंगलवार से असम के हर हिस्से से कर्फ्यू पूरी तरह हटा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में शांति बहाली के बाद असम सरकार ने कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही सरकार ने ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवाएं भी बहाल करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि सोमवार को एक संवाददाता सम्मलेन में पहुंचे मंत्री हिमंत विश्वसरमा ने CAA को लेकर बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून से असम में अधिकतम 5.42 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा , ‘असम सरकार के अनुमान के अनुसार, अधिनियम से अधिकतम 5.42 लाख लोगों को लाभ होगा। यह संख्या इससे कम हो सकती है।’

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से असम के कुछ इलाको में स्थिति संवेदनशील बानी हुई थी। दरअसल असम में CAA का जमकर विरोध किया जा रहा है। असम निवासियों की मांग है कि CAA में सिर्फ मुस्लिम घुसपैठि ही नहीं, बल्कि सभी घुसपैठियों को वापिस भेजने का प्रावधान होना चाहिए। इस मांग को लेकर जनता प्रदर्शन कर रही थी। ऐसे में हालात को हिंसक होने से बचाने के लिए राज्य के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया था। साथ ही 16 दिसंबर तक के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button