Corona vaccine in India : आज के दिन का बेशब्री से था इंतजार – PM मोदी

Corona vaccine in India, नई दिल्ली : कोरोना (Corona) महामारी के जंग के बीच भारत सरकार आज यानि शनिवार की सुबह से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरु करने जा रही है। सरकार की तरफ से इसकी अगुवाई स्वयं प्रधानमंत्री मोदी टीकाकरण के पहले चरण का उद्घाटन करके कर रहे हैं। पीएम ने लोगों को इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा है कि आज 3 करोड़ कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा। जिसका खर्च स्वयं भारत सरकार ही उठाएगी।

आपको बता दे की पीएम मोदी के इस भक्षण में उन्होंने टीकाकरण के dose की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा की, तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टीका, भारत सरकार उठाएगी इन सभी का खर्च।

जिसे कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक रिस्क, उन्हें सबसे पहले लगेगा टीका
पीएम मोदी ने कहा है कि लोगों को ध्यान रखना है कि वैक्सीन की दो डोज सभी को लेनी है.

read this also : बिहार विधानसभा कर्मचारियों का तय हुआ ड्रेस-कोड, होगा कड़ाई से पालन

निर्याणक चरण में लिया प्रवेश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया।

read this also : कोरोना काल में अपराध में वृद्धि, वाहन चोरी के 16 से अधिक मामले दर्ज

हरेक पहलू पर होगी चर्चा

कोविड नियंत्रण कक्ष के अपने दौरे के दौरान हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार ऑनलाइन मंच ‘कोविन’ की कार्यप्रणाली के हरेक पहलुओं पर गौर किया। टीकाकरण कार्यक्रम में इस पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

इसके जरिए टीका के भंडार, स्टोरेज के तापमान, लाभार्थियों के नामों का पता लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस पोर्टल का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने ‘संचार नियंत्रण कक्ष’ के कामकाज की भी समीक्षा की जिसे कोविड-19 टीके के संबंध में दुष्प्रचार और अफवाहों पर करीबी नजर रखने के लिए बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button