उद्धव सरकार के बहुमत टेस्ट से पहले फंसा पेंच, कांग्रेस ने मांग लिया डिप्टी सीएम

गुरुवार शाम शपथ ग्रहण के साथ शुरू हुई उद्धव सरकार शनिवार दोपहर 2 बजे अपना बहुमत साबित करेगी । हालांकि महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव सरकार के बहुमत परीक्षण से ठीक पहले कांग्रेस ने पेच फंसा दिया है । आखिरी समय मे कांग्रेस ने राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की मांग की है । बता दें कि प्रोटेम स्पीकर दिलीप वालसे पाटिल ठाकरे सरकार का बहुमत परीक्षण कराएंगे ।

बता दें कि उद्धव सरकार को महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए । जिसमे शिवसेना के 56, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक शामिल हैं । इसके साथ ही शिवसेना कुछ निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों के विधायकों के समर्थन का भी दावा कर रही है ।

लेकिन बहुमत परीक्षण से ठीक पहले कांग्रेस चाहती है कि राज्य में एनसीपी के अलावा उनकी पार्टी का भी डिप्टी सीएम हो । बता दें कि पहले हुए समझौते के अनुसार राज्य में मुख्यमंत्री पद शिवसेना, उपमुख्यमंत्री पद एनसीपी और विधानसभा का स्पीकर पद कांग्रेस को मिलना था । लेकिन अब डिप्टी सीएम और स्पीकर पद को लेकर कांग्रेस और एनसीपी में रस्साकशी शुरू हो गई है । कांग्रेस-एनसीपी दोनों ही पार्टियां स्पीकर का पद नहीं छोड़ना चाहती । ऐसे में कांग्रेस ने NCP के सामने स्पीकर की पोस्ट छोड़ने के बदले दो डिप्टी सीएम के पदों का प्रस्ताव रखा । लेकिन एनसीपी इस प्रस्ताव पर भी राजी नहीं है ।

गौरतलब है कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है । क्योंकि एनसीपी के ज्यादातर विधायक पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं । वहीँ कांग्रेस के पास वरिष्ठ नेताओं की कोई कमी नहीं है । राज्य में कांग्रेस के पास कुल 44 विधायक हैं, जिनमें से 12 विधायकों को मंत्री पद मिलना है । कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं बाला साहेब थोराट और नितिन राउत ने गुरुवार शाम ठाकरे के साथ शपथ ग्रहण कर ली है । बाकी 10 विधायकों को मंत्री पद देना बाकी है ।

Related Articles

Back to top button