विधानसभा स्पीकर के लिए कांग्रेस की पसंद नाना पटोले !

महाराष्‍ट्र में नवनिर्मित उद्धव ठाकरे के लिए शनिवार का दिन बेहद अहम है। शनिवार दोपहर 2 बजे उद्धव सरकार अपना बहुमत साबित करेगी। इसे देखते हुए शनिवार को विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। बता दें कि बहुमत परीक्षण से पहले शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे विधानभवन में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी विधायकों की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस ने स्पीकर पद के लिए नाना पटोले का नाम फाइनल किया है।

कांग्रेस के दिग्गज नेता बालासाहेब थोराट के मुताबिक, पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विधानसभा के स्पीकर पद के लिए नाना पटोले का नाम आगे किया है। बैठक से पहले कांग्रेस और एनसीपी के बीच डिप्टी सीएम और स्पीकर पद के लिए खींचतान की खबरें आ रही थी। दरअसल, दोपहर 12 बजे तक स्पीकर पद के लिए नामांकन किया जाना है। इसके बाद कल यानी रविवार को स्पीकर का चुनाव होगा।

दिलीप पाटिल होंगे प्रोटेम स्पीकर !

गौरतलब है कि एनसीपी के वरिष्ठ नेता दिलीप वाल्से-पाटिल महाराष्ट्र विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) होंगे। दिलीप वाल्से शनिवार को बुलाए गए सदन के विशेष सत्र की अध्यक्षता करेंगे। बता दें कि शिवसेना की अगुवाई वाला गठबंधन विधानसभा में बहुमत साबित करने की पूरी तैयारी कर ली है। एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता छगन भुजबल ने इस बाबत अहम बयान देते हुए कहा, ‘आज फ्लोर टेस्‍ट है और हम सदन में बहुमत साबित करेंगे। इसी फ्लोर टेस्‍ट की वजह से देवेंद्र फडणवीस की सरकार गई है। ऐसे में यह बहुत अहम है। हमारे (एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस) पास 170 से ज्‍यादा का आंकड़ा (विधायकों की संख्‍या) है।’

Related Articles

Back to top button