कितनी भयावह है भारत में कोरोना वायरस की स्थिति ! यहाँ जानिये सटीक आंकड़े

भारत में अब तक कुल कोरोना वायरस के 117 मामले सामने आ चुके है इन मामलो में अब तक 2 लोगो की जान जा चुकी
जानकारों की माने तो  संक्रमण के मामले 2-3 दिन में दुगने हों सकते है। जानकारों का कहना है की भारत में संक्रमण के मामले हमारी जानकारी से अधिक है। वही 4000 लोगो को गहन निगरानी में रखा गया है जबकि पुरे देश में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब तक दुनिया के ज़्यादातर देशों तक पहुंच चुका है।
भारत इन देशों में से एक है, भारत में यह संक्रमण पहली बार केरल में सामने आया था, यहाँ पर 3 लोगो में टेस्ट-रिज़ल्ट पॉज़िटिव पाए गए थे लेकिन उन तीनों को पूरे इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी।

इन चार्ट में आप देखे किस तरीके से संक्रमण भारत में फ़ैल रहा है:

corona chart india

फ़िलहाल भारत में हर पांचवे दिन में मामले दुगुने हो रहे है लेकिंन Center for disease dynamics economics & policy के डायरेक्टर रमणन लक्ष्मीनारयण के मुताबिक संक्रमण के मामले हमारी जानकारी से बहुत ही अधिक है। उनका कहना है की संक्रमण के मामले हर 2,3 में दुगने हो सकते है।

मौजूदा हालत के मुताबिक हर 5 दिन में मरीजों की संख्या 2 गुना हो रही है यानी हर 10 वे दिन में मरीजो की संख्या 100 प्रतिशत तक बढ़ रही है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक संक्रमण 2 से 3 दिन में दो गुना हो सकते है, अगर आने वाले दिनों में इसका आंकड़ा निकाला जाये तो हर छठे वे दिन ये आंकड़ा 200 प्रतिशत तक बढ़ जायेगा।

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease – COVID-19) 122 देशों तक पहुंच गया, इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या पुरे दुनिया में 6,526 हो गई है।

अकेले चीन में कुल 3,213 लोगो की जान जा चुकी है। जबकि इटली में 1,809 लोगो की मृत्यु हो चुकी है। वही ईरान में कुल 724 लोग इस बीमारी से मर चुके है, इटली की बात करे तो वहां पर मृत्यु दर में अचानक से बढ़ोतरी काफी हुई है, इटली शहर को पुरे तरीके से बंद कर दिया है लोगो को घर में रहने के आदेश दिए गए है। ऐसी ही परिस्थिति दुनिया के बाकी देशो में है।

WHO ने इसे विश्व स्तर पर महामारी घोषित कर दिया है वही भारत में अब तक 4 राज्यों ने महामारी घोषित किया है इनमें दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल,
उत्तराखंड शामिल है।

भारत में सबसे ज्यादा कोरोना के संक्रमित मरीज महाराष्ट्र से सामने आ रहे है वहां कुल अब तक 31 मामले आ चुके है वही केरल में 22 तो यूपी में भी 12 कोरोना के मामले आए हैं। दिल्ली में 7 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वही बाकी के राज्यों में देखे तो हरियाणा 14, राजस्थान 4, तेलंगाना 3, लदाख 3, तमिलनाडु 1 ,जम्मू कश्मीर 2 ,पंजाब 1, कर्नाटका 6, और आँध्रप्रदेश में 1 कोरोना के मरीज आये है। वही अलग अलग राज्यों में आइसोलेशन बनाये गए है जिन में लोगो को निगरानी में रखा गया है।

वही अब तक भारत में 2 लोगो की संक्रमित होने से जान जा चुकी है इन में से पहला मामला कर्नाटक के कलबुर्गी शहर का है, कोरोना से संक्रमित इस मरीज की उम्र 76 साल थी वह एक महीने सऊदी अरब में रहने के बाद 29 फरवरी को वापस भारत लौटा था,मौत का दूसरा मामला दिल्‍ली में सामने आया है, दिल्‍ली में रहने वाली 68 वर्षीय महिला की मौत इस वायरस के संक्रमण से हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की इसकी पुष्टि की।

तनाव पूर्व और डर के मौहोल के बीच एक अच्छी खबर भी है, संक्रमित हुए लोगो में से 13 लोग पुरे तरीके से ठीक हो गए है और उन्हें छुट्टी दे दी गई है, वही जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला को एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की दवाओं से ठीक कर दिया है। COVID-19 टेस्ट में अब इस महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने उल्लेख किया कि इस उपचार का कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें अंडे और मांस के सेवन से बचें, जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

Related Articles

Back to top button