बालों में कोको पाउडर का करें इस्तेमाल, शाइनी और घने बालों के लिए बनाएं होममेड मास्क 

बालों के लिए कई तरह के घरेलू उपायों को अपनाया जाता है। जिससे बाल न सिर्फ हेल्दी रहते हैं बल्कि इससे मदद से डैमेज बालों को भी हेल्दी बनाया जा साकता है।

शाइनी और हेल्दी हेयर के 
 

शाइनी और हेल्दी हेयर हर कोई चाहता है, ऐसे में घर में मौजूद सामान से आप मास्क तैयार कर सकती हैं और इसके इस्तेमाल से आपके बालों में नैचुरल चमक आ जाती है।

सामग्री

2 बड़े चम्मच कोको पाउडर
2 चम्मच ऑलिव ऑयल
2 चम्मच दही

विधि 
 

कटोरी में सभी सामान को अच्छे से मिक्स करें औऱ अपने बालों को हल्का गीला करें। इसके लिए आप स्प्रे बोतल की मदद ले सकते हैं। फिर इस मास्क को ब्रश की मदद से स्कैल्प और बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें  और बाद में शैम्पू से सिर धो लें।

मॉइस्चराइजिंग हेयर मास्क 
 

अगर आपके बाल में डैंड्रफ और ड्राई हो रहे हैं, तो आप घर के बने मास्क का इस्तेमाल कर सकते है।

सामग्री

1 कप दही
1/4 कप को कोको पाउडर
3 चम्मच  नारियल तेल
5 बूंदे रोजहिप ऑयल
3 बूंदे लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

कैसे बनाएं

सभी चीजों को एक कटोरी में अच्छे से मिक्स करें और 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें। नहाने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह इस हेयर मास्क को लगाएं और 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। बाद मे शैम्पू करें। अच्छे रिजल्ट के लिए मास्क को हफ्ते में करीबन दो बार जरूर लगाएं।

ध्यान दें

कोको पाउडर से बने ये मास्क नैचुरल हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको किसी भी तरह की जलन या खुजली महसूस हो तो इसे लगाना छोड़ दें। कोशिश करें की पहले पैच टेस्ट लेने के बाद ही इसे पूरे सिर में लगाएं।

Related Articles

Back to top button