CM योगी ने इजराइल के प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात, जानें इसके पीछे क्या है वजह

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज उनके 5 कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत से भेंट की। भेंट-वार्ता के दौरान इजराइल के राजदूत

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज उनके 5 कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत से भेंट की। भेंट-वार्ता के दौरान इजराइल के राजदूत ने हालिया विधानसभा चुनाव में सीएम योगी की अभूतपूर्व विजय पर उन्हें बधाई दी, जिस पर योगी जी ने आभार व्यक्त किया।

हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में है

आपको बा दे कि वार्ता के दौरान राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं। उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं। निकट भविष्य में इजरायल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सहयोग करने जा रहा है। सीएम ने कहा कि इजराइल के राजदूत के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आई टीम का हार्दिक स्वागत है। भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं।

ड्रोन को लेकर इजराइल के पास अच्छा अनुभव

उन्होने ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के लिए निवेश के अवसरों से भरा हुआ है। हमारे पास विशाल भूमि है, पर्याप्त मानव संसाधन है। हम रक्षा उत्पादन की इच्छुक निवेशक कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इजराइल के लिए यह अच्छा मंच है। ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से सबसे उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। 25 करोड़ की जनसंख्या के साथ यहां बड़ा बाजार भी है। प्रदेश में कृषि के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इजराइल इस क्षेत्र में अपने प्रस्ताव दे सकता है।  सीएम योगी की इस मुलाकात को यूपी के विकास ये जोड़ा जा रहा है। ये अंदाज लगाया जा रहा है कि इजराइल को ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक का अच्छा अनुभव है जिसे यूपी को काफी मद्द मिलेगी।

Related Articles

Back to top button