बुंदेलखंड के हर घर के नल से निकलेगा जल, सीएम योगी शुरू करेंगे जल जीवन मिशन की बड़ी पेयजल योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के हर घर में पानी की व्यवस्था करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। बुंदेलखंड एक ऐसी जगह जहां पर बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है। यहां पर हर साल सूखा पड़ जाता है। ऐसे में कई सरकारें आई हैं और गई हैं लेकिन बुंदेलखंड के नल सूखे ही रहे हैं। ऐसे में अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए एक योजना बनाई है। योगी आदित्यनाथ 30 जून को ‘हर घर नल से जल योजना’ का शुभारंभ करने वाले हैं।

बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर घर तक नल से जल पहुंचाने कि ठान ली है। बुंदेलखंड, विद्यांचल,ब इंसेफलाइटिस प्रभावित क्षेत्रों और आर्सेनिक व फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना की शुरुआत होगी।

बता दें कि पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के लिए 2185 करोड़ की परियोजना की शुरुआत होगी। महोबा, ललितपुर और झांसी की 14 लाख की आबादी तक नल का जल पहुंचेगा। यह कुल 10 हजार 131 करोड़ की परियोजना है। जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पास किया गया है।

वही पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बुंदेलखंड का कोई घर से आशा नहीं रहे और हर घर तक नल का जल पहुंचाया जाए। सरफेस वाटर और अंडर ग्राउंड वाटर के माध्यम से घर-घर तक पेयजल पहुंचाया जाएगा। पहले चरण में बुंदेलखंड और विद्यांचल में अगले 2 साल के भीतर हर घर तक पीने का पानी पहुंचेगा। योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना से बुंदेलखंड वासियों को बेहद राहत भी मिलेगी।

बुंदेलखंड भारत में ऐसी जगह है जहां हर साल सूखा पड़ता है। यहां के लोग हमेशा ही पानी के लिए तरसते हैं। कई सरकार आई हैं और कई वादे किए गए लेकिन बुंदेलखंड के लोगों को नलों से पानी नसीब नहीं हो पाया है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की जा रही इस योजना से बहुत से लोगों को राहत मिलने वाली है।

Related Articles

Back to top button