आखिर शुरू हो गया दिल्ली मेट्रो का द्वारिका-नजफगढ़ रूट, केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली मेट्रो का द्धारका-नज़फगढ़ रूट आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शुक्रवार सुबह द्वारका-नजफगढ़ रूट की ग्रे लाइन मेट्रो को हरी झंडी दी। शुक्रवार शाम पांच बजे से ग्रे लाइन की मेट्रो सेवा सभी आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। ग्रे मेट्रो लाइन से नजफगढ़ का ग्रामीण इलाका शहरी क्षेत्र से जुड़ गया है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो 377 किलोमीटर लंबा रेल नेटवर्क बन गई है।

शुक्रवार सुबह केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बता दें कि ये ग्रे लाइन फेज 3 मेट्रो का आखरी कॉरिडोर है। इससे नजफगढ़ का ग्रामीण इलाका शहरी क्षेत्र से जुड़ गया है। ग्रे लाइन पर सफर करने वाले यात्री नजफगढ़ से नोएडा केवल 1 घंटे में पहुंच जाएंगे। नजफगढ़ के आसपास के तमाम इलाकों से एयरपोर्ट के लिए भी सफर आसान हो जाएगा।

आधे घंटे का सफर 6 मिनट में

नजफगढ़ से द्वारका अब केवल 6 मिनट में पहुंचा जा सकता है, पहले इसमें आधा घंटा लगता था। नजफगढ़ से आधे घंटे में एयरपोर्ट, 70 मिनट में वैशाली और 80-85 मिनट में नोएडा पहुंचा जा सकेगा। डीएमआरसी को उम्मीद है कि द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर के खुलने के बाद अगले साल करीब एक लाख लोग इस सेक्शन पर ट्रैवल करेंगे। क्योंकि इस पूरे इलाके में रहने वाले लोगों को मेट्रो लेने के लिए बस या किसी अन्य साधन से 5-6 किमी दूर द्वारका जाना पड़ता है।

377 किलोमीटर लम्बा नेटवर्क

गौरतलब है कि 4.2 किलोमीटर लंबी मेट्रो कॉरिडोर में द्वारका, नंगली और नजफगढ़ तीन स्टेशन होंगे। द्वारका स्टेशन ब्लू लाइन और ग्रे लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल ने बताया कि ग्रे लाइन का उद्घाटन दिन के 12.15 बजे हुआ और शाम पांच बजे से यात्री इस रूट पर सफर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि द्वारका के स्टेशन ‘एलिवेटिड’ हैं जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है। 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है। ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो जाएगा जिसमें 274 स्टेशन होंगे। बता दें कि ग्रे लाइन का विस्तार ढांसा बस स्टैंड तक किया जा रहा है। इसके लिए नजफगढ़ मेट्रो स्टेशन से ढांसा बस स्टैंड के बीच 1.54 किमी लंबा भूमिगत कॉरिडोर बन रहा है।

Related Articles

Back to top button