नेपाल में क्लीन फीड पॉलिसी लागू

काठमांडू। नेपाल में टेलीविजन प्रसारण तंत्र के अंतर्गत शुक्रवार मध्य रात्रि से क्लीन फ़ीड पॉलिसी लागू की गई है जिसके अंतर्गत विदेशी टीवी चैनल्स पर विदेशी विज्ञापनदाता विज्ञापन नहीं दे पाएंगे। क्लीन फ़ीड पॉलिसी की घोषणा पिछले साल की गई थी। इसके अंतर्गत 23 अक्टूबर 2020 से सभी केबल ऑपरेटर को निर्देश दिया गया है कि चैनलों का निरंतर प्रसारण होगा और अगर कोई चैनल इसको लागू करने में असफल पाया जाता है तो उस पर रोक लगाई जाएगी।

इसके परिणाम स्वरूप बहुत से विदेशी चैनल खास करके भारतीय चैनल का प्रसारण रोक दिया गया है और इस आदेश से संबंधित संदेश टीवी स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है। इसी सप्ताह प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचना एवं संचार मंत्री प्रभात गुरुंग ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताया था।

उन्होंने कहा कि एडवरटाइजमेंट रेगुलेशन एक्ट 2019 और रेगुलेशन 2020, 24 अक्टूबर 2020 से प्रभाव में आएगा । इस बात की जानकारी सभी को दे दी गई है। इसके लिए सभी लोगों से सहयोग की अपेक्षा है। नेपाल में क्लीन फ़ीड की घोषणा एक ऐतिहासिक फैसला है और हम इस पर 2016 से काम कर रहे थे । इसके लिए हमने कई दौर की चर्चाएं कीं, मसौदा तैयार किया,अधिनियम पारित किए और कई धाराएं संशोधित कीं।

उन्होंने बताया कि इस नई पॉलिसी के अंतर्गत टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूटर विदेशी टेलीविजन चैनलों के विज्ञापनों को अपने देश के विज्ञापनों से बदल सकते हैं जैसा कि ज्यादातर विकसित देशों में होता है। अगर कुछ विदेशी चैनलों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर में मल्टीनेशनल कंपनियों के विज्ञापन होते हैं जिसके लिए नेपाली जनता को मजबूरन पैसा देना पड़ता है जबकि घरेलू विज्ञापन उद्योग सिकुड़ रहा है। इसलिए क्लीन फीड पॉलिसी इसमें मील का पत्थर साबित होगा।

Related Articles

Back to top button