जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिर हुई झड़प, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

 नई दिल्ली: दिल्ली में जेएनयू एक बार विवादों में है. इस बार रामनवमी पर नॉनवेज खाने से रोकने और पूजा में बाधा डालने के आरोप-प्रत्यारोप के चलते विवाद बढ़ा,जो मामूली झड़प से खूनी मारपीट में बदल गया. रविवार शाम जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में छात्रों के दो गुटों में झड़प हुई और इसके बाद पथराव की घटना भी हुई, जिसमें कई छात्र बुरी तरह घायल हो गए. लेफ्ट और ABVP से जुड़े छात्र एक दूसरे पर हमले का आरोप लगा रहे हैं. इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब जेएनयू छात्र संगठन के पूर्व अध्यक्ष एन साई बालाजी ने एक ट्वीट कर दावा किया कि ABVP के लोग कावेरी हॉस्टल में छात्रों को नॉनवेज खाने से रोक रहे हैं. इसके बाद शाम होते-होते मारपीट की खबर आ गई. साई बालाजी ने ट्विटर पर लिखा था कि कावेरी हॉस्टल में ABVP के गुंडों ने छात्रों को नॉनवेज खाने से रोका. क्या JNU की वीसी इस गुंडागर्दी की निंदा करेंगी? क्या अब छात्रों का खानपान भी तय  होगा? मेस के सचिव को भी पीटा गया, इस बर्बरता के खिलाफ खड़े होने का वक्त आ गया है. भारत की सोच पर हमला हो रहा है.

1-शेयर बाजार में आज गिरावट के आसार, ये फैक्‍टर बिगाड़ रहे निवेशकों का मूड

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) सोमवार को फिर ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में दिख रहा है और शुरुआती ट्रेडिंग से ही गिरावट का संकेत दे रहा है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बाजार पिछले सप्‍ताह के आखिरी दिन मिली बढ़त को आज गंवा सकता है.सेंसेक्‍स पिछले सप्‍ताह शुक्रवार को 400 अंकों से ज्‍यादा बढ़त पर जाकर 59,447 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 145 अंक चढ़कर 17,784 पर पहुंच गया था. यह तेजी तीन दिन लगातार गिरावट के बाद तब आई थी, जब रिजर्व बैंक ने अपने नीतिगत फैसलों को सार्वजनिक किया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आरबीआई के फैसलों से बाजार को मिली बढ़त आज खत्‍म हो सकती है. ग्‍लोबल मार्केट के कई फैक्‍टर्स का असर घरेलू और विदेशी निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा.

2-दिल्ली में फिर कातिल हुआ कोरोना, मरीज की मौत व पॉजिटिविटी रेट से हड़कंप

 देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार तेज होने लगी है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर भी उसी गति से बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में रविवार को करीब 140 नए केस मिलने से हड़कंप मच गया. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 141 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18,66,243 हो गई.दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो रविवार को कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत भी हुई है. इस तरह एक रोगी की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 26,157 तक पहुंच गई है. वहीं, दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी लगातार बढ़ रहा है और यह अभी 1.29 फीसदी पर मौजूद है.

3-यूपी के इन शहरों में गर्मी से मिल सकती है थोड़ी राहत, जल्द बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में कानपुर और आसपास के जिलों में भीषण गर्मी से आने वाले दिनों में कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, यहां अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ (हवा के कम दबाव वाला क्षेत्र) के सक्रिय होने की संभावना है. ऐसे में 13 से 17 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग का यह अनुमान सही रहा तो गर्मी के इस सीजन की यह पहली बारिश होगी.चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार, बारिश ही वजह से तापमान में भी कमी आ सकती है, मौसम के इस बदलाव का असर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के साथ पश्चिमी यूपी व कानपुर मंडल के जिलों में पड़ेगा.

4-कांग्रेस ने खारिज किया पुराना फॉर्मूला, ठाकुर-ब्राह्मण और दलित कॉन्बिनेशन पर खेला दांव

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में हारने वाली कांग्रेस में नये प्रदेश अध्यक्ष, नेता विपक्ष और उप नेता की घोषणा कर दी है. कांग्रेस हाईकमान ने करन महारा (Karan Mahara) को नया कांग्रेस अध्यक्ष बनाया है. वहीं, विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले यशपाल आर्य को नेता विपक्ष की जिम्‍मेदारी दी गयी है. इसके अलावा खटीमा से भाजपा के पुष्‍कर सिंह धामी को हराकर चुनाव जीते भुवन चंद्र कापड़ी (Bhuvan Chand Kapri) सदन में उप नेता होंगे.बहरहाल, रानीखेत से चुनाव हारने वाले करन महारा उत्तराखंड कांग्रेस के छठे प्रदेश अध्यक्ष होंगे. वहीं, 2017 में चुनी गई विधानसभा में करन महारा उप नेता सदन की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. महारा की ठाकुर नेता की पहचान है.

5-आंध्र प्रदेश कैबिनेट में 11 पूर्व मंत्री सहित 13 नए चेहरों को मिलेगी जगह

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh News) के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) सोमवार को यहां जब मंत्रिपरिषद का पुनर्गठन कर रहे होंगे तो उनमें कम से कम 11 वैसे पूर्व मंत्री भी शामिल होंगे, जिन्होंने सात अप्रैल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. पुनर्गठित मंत्रिमंडल में 13 नए चेहरे होंगे, जिनमें फिल्म कलाकार आर के रोजा (R.K. Roja) के भी शामिल होने की संभावना है. एक अनुभवी नेता भी लंबे अंतराल के बाद मंत्री बनेंगे. राजभवन की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने 24 मंत्रियों द्वारा सौंपे गए इस्तीफे रविवार शाम को स्वीकार कर लिए. नियम के अनुसार, आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 26 सदस्य हो सकते हैं.

6-आंध्र प्रदेश को दो भागों में बांटे जाने की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार

उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) 2014 में आंध्र प्रदेश को दो भागों में बांटे जाने से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करने को तैयार हो गया है. याचिका में तर्क दिया गया है कि आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को संसद के दोनों सदनों ने ‘विवादास्पद’ तरीके से पारित किया गया था.

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ से एक याचिकाकर्ता की ओर से पेश अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि हालांकि आंध्र प्रदेश के विभाजन को चुनौती, याचिका के प्रमुख पहलुओं में से एक, समय बीतने के साथ ‘निष्फल’ हो गई है लेकिन अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन पर निर्णय लेने की आवश्यकता है.

7-इमरान खान की विदाई के विरोध में पाकिस्तान में सड़कों पर उमड़े लोग

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) ने पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधान मंत्री के रूप में अपने निष्कासन के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया है. पाकिस्तान की सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन करने उतरे लोगों का एक वीडियो साझा करते हुए इमरान खान ने ट्वीट किया, “सभी पाकिस्तानियों को अपार और भावनाओं के अद्भुत समर्थन के लिए धन्यवाद, जो  स्थानीय मीर जाफ़र्स द्वारा सत्ता में आने के लिए अमेरिकी समर्थित शासन परिवर्तन के विरोध में सड़कों पर उतरे हैं. जमानत पर बाहर आए बदमाशों की एक मंडली को सत्ता में लाने का विरोध करने वालों को धन्यवाद. यह दिखाता है कि देश और विदेश में पाकिस्तानियों ने इसे जोरदार तरीके से खारिज कर दिया है. ”

8-भारत करे रूस के छेड़े युद्ध का विरोध, व्हाइट हाउस ने बताई बाइडन की चाहत

अमेरिका लगातार भारत पर रूस-यूक्रेन युद्ध (Russian-Ukarinian War) को लेकर रूस का विरोध करने का दबाव बना रहा है। वहीं, भारत ने किसी भी गुट में न जाने की अपनी नीति को कायम रखा है। अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) जो बाइडन (Joe Biden) की चाहत एक बार फिर सामने आई है। बाइडन के दिल की बात व्हाइट हाउस (White House) की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कही गई है। इससे पहले भी जो बाइडन भारत से खुलकर रूस का विरोध करने की बात कर चुके हैं।व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर इस बात का दबाव बनाएंगे कि वह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर कड़ा रुख अपनाएं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच सोमवार को डिजिटल तरीके से एक बैठक होनी है। युद्ध पर भारत के तटस्थ रुख को लेकर अमेरिका में चिंताएं उत्पन्न हुई हैं। हालांकि, रूस ने भारत के रुख की सराहना की है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इस महीने भारत की तारीफ करते हुए कहा था कि भारत ने पूरी स्थिति को समग्र तरीके से समझा है।

9-आजम खान भी छोड़ेंगे अखिलेश यादव का साथ? समर्थक के बयान के बाद लगने लगे कयास

उत्तर प्रदेश की राजनीति में बड़े बदलाव के आसार हैं। सियासी गलियारों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान का खेमा पार्टी से नाराज है। खबर है कि यह नाराजगी इस हद तक बढ़ चुकी है कि खान पार्टी छोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं। फिलहाल, वह रामपुर से सपा विधायक हैं और सीतापुर जेल में बंद हैं। उन्होंने जेल से ही 2022 विधानसभा चुनाव लड़ा था।आजम खान के मीडिया सलाहकार फसाहत खान उर्फ शानू के बयानों के बाद इस तरह की अटकलें लगाई जाने लगी थी। रविवार को रामपुर में हुई पार्टी की बैठक में उन्होंने कहा था, ‘मुख्यमंत्री योगी का बयान सही था कि अखिलेश नहीं चाहते कि आजम खान बाहर आएं।’ चुनाव प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा था, ‘अखिलेश नहीं चाहते कि आजम खान जेल से बाहर आएं।’

10-सुनील जाखड़ और केवी थॉमस पर होगी कार्रवाई? आज कांग्रेस अनुशासन समिति की बैठक में लिया जाएगा फैसला

हाल में आए पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद भी कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही है. इसको लेकर दिल्ली में आज होने वाली कांग्रेस अनुशासन समिति की बैठक में चर्चा हो सकती है. सूत्रों की मानें तो पंजाब के कांग्रेस प्रभारी हरीश चौधरी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की मांग की है. हरीश चौधरी ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि सुनील जाखड़ के बयान से पार्टी को पंजाब में नुकसान हुआ और वह लगातार पार्टी के खिलाफ बयानबाजी करते रहे.पिछले सप्ताह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने भी पंजाब के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ की राहुल गांधी से शिकायत की थी. वहीं केरल कांग्रेस के अध्यक्ष के. सुधाकरण ने भी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता केवी थॉमस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है. के. सुधाकरण ने अपने पत्र में सोनिया गांधी से कहा है कि केवी थॉमस ने पार्टी लाइन से अलग जाकर कन्नूर में सीपीआई (एम) के कार्यक्रम में शिरकत की. जबकि कांग्रेस की ओर से उन्हें सीपीआई (एम) के कार्यक्रम में नहीं जाने के लिए कहा गया था.

Related Articles

Back to top button