MP के मौसम में दिखेगा बदलाव, धूलभरी आंधी-बूंदाबांदी साथ 10 जिलों में लू अलर्ट जारी

MP के मौसम में दिखेगा बदलाव, छाएंगे बादल, धूलभरी आंधी-बूंदाबांदी

भोपाल: मध्य प्रदेश के मौसम में जल्द कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते कहीं बादल छाएंगे तो कहीं धूल भरी आंधी के आसार नजर आ सकते हैं. वही कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने आज 19 अप्रैल 10 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है, वही 20 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वही 23 अप्रैल के बाद फिर मौसम के बदलने के संकेत हैं.

चल सकती है धूलभरी आंधी

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज 19 अप्रैल 2022 को छतरपुर, दमोह, सतना, रीवा, ग्वालियर, दतिया, गुना, छिंदवाड़ा, सागर व रतलाम जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस नौगांव, दमोह और खजुराहो में दर्ज किया गया. नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावनाओं के बीच 21 अप्रैल में मौसम में आंशिक बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है.23 अप्रैल के बाद फिर मौसम बदलने के आसार हैं.

धुलभरी आंधी के साथ होगी बूंदाबादी

एमपी मौसम विभाग के अनुसार,वर्तमान मे इरान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो आज 19 अप्रैल मंगलवार को अफगानिस्तान के ऊपर पहुंचेगा. वहीं दक्षिणी हरियाणा पर चक्रवाती घेरा बनने से इंदौर में बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान में 24 अप्रैल तक वृद्धि के आसार नहीं है और एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही रहेगा. ग्वालियर में भी दिन में बादल छा सकते हैं और 20-21 अप्रैल को शहर समेत अंचल में आंधी चल सकती है.

जानकारी के मुताबिक राजस्थान से आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 20 एवं 21 अप्रैल को तापमान में गिरावट हो सकती है. 19 अप्रैल को राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.21 अप्रैल से काले बादल छाने से 22-23 अप्रैल को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदा-बांदी होने का अनुमान जताए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button