सुल्तानपुर का बदला जाए नाम, विधायक विनोद सिंह ने सीएम योगी को पत्र लिख की सिफारिश

सुल्तानपुर का नाम बदलने की फिर से उठी मांग, जानें क्यों  

लखनऊ: यूपी के कई जिलों के नाम बदलने गए हैं. ऐसे में एक बार फिर यूपी के सुल्तानपुर के नाम बदलने की मुहीम तेज हो गई है. विधायक विनोद सिंह सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की गुजारिश सीएम योगी आदित्यनाथ से की है.

बीजेपी विधायक विनोद सिंह इसके लिए सीएम योगी को पत्र लिखा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस पर मोहर लग जाए. इससे पहले लंभुआ (सुल्तानपुर) से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने सबसे पहले विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने दावा किया था कि सुल्तानपुर का प्राचीन नाम कुश था. विधायक के मामले उठाने के बाद जिले का नाम बदलने की चर्चा तेज ही गई थी.

सुल्तानपुर के नाम बदलने की चर्चा तेज

भाजपा विधायक विनोद सिंह ने पत्र में लिखा कि सुल्तानपुर जिला अयोध्या व प्रयागराज पवित्र धामों के बीच स्थित है. सुल्तानपुर में धोपाप मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थल हैं. इस तथ्य के प्रमाणिक साथ हैं. हम सब के आराध्य भगवान राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने जनपद को अपनी राजधानी बनाया और इसका नामकरण कुशभवनपुर के रूप में किया था. हालांकि बाद में खिलजी बादशाह ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जनपद का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया.

रखा जाए ये नाम

आज के प्रजातांत्रिक युग में सुल्तान जैसे नाम जनता की आंखों में खटकते हैं. इसे बदलने के लिए कई बार जन आंदोलन भी हुए, ज्ञापन भी दिए गए. जनता के लिए संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है. इसलिए जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए जनपद का सुल्तानपुर का नाम कुश भवनपुर कर दिया जाए. उधर, फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव यहां जिला पंचायत ने पास कर दिया है. नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह कहती हैं कि जिला पंचायत सदस्य व जनप्रतिनिधियों की बहुत दिनों से मांग चली आ रही थी कि फिरोज़ाबाद का नाम चंद्र नगर रख दिया जाए इस प्रस्ताव को शासन को भी भेज दिया गया है.

Related Articles

Back to top button