गोरखपुर मंदिर हमला: कोर्ट ने बढ़ाई मुर्तजा की कस्टडी रिमांड, अब 5 दिन तक UP ATS कर पाएगी पूछताछ

कोर्ट ने बढ़ाई मुर्तजा की कस्टडी रिमांड, जानें क्यों

गोरखपुर: गोरखनाथ मंदिर हमले का आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को यूपी एटीएस ने कड़ी सुरक्षा के बीच 11 अप्रैल को कोर्ट में पेश किया है. जहां गोरखपुर कोर्ट ने उसे 16 अप्रैल तक पुलिस कस्टडी रिमांड में रखने का आदेश दिया है.

मुर्तजा की कस्टडी बढ़ाने के लिए कोर्ट में दी गई थी अर्जी

बता दें इससे पहले उससे 7 दिनों की रिमांड पर रखा गया था. दरअसल एटीएस मुर्तजा की कस्टडी रिमांड बढ़ाने के लिए कोर्ट में अर्जी दी गई थी. जज ने तमाम दलीलें सुनने के बाद मुर्तजा की रिमांड अवधि 5 दिन के लिए बढ़ा दी. गौरतलब है कि एटीएस लगातार मुर्तजा व उसके फैमिली के लोगों से पूछताछ कर रही हैं. इस दौरान कई अहम सुराग मिले हैं.

जानकारी के मुताबिक  यूपी एटीएस अब तक अहमद मुर्तजा अब्बासी से पूछताछ में सामने आए तथ्यों की जांच के लिए कस्टडी रिमांड बढ़वाएगी. वैसे अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, 2 अप्रैल को अचानक मुर्तजा की सारी ऑनलाइन एक्टिविटी बंद हो गई थीं और इसके बाद उसी दिन दो लोग बैंक कर्मचारी बनकर मुर्तजा के घर पहुंचे और उसके बारे में पूछताछ की थी. खुद को बैंक कर्मचारी बताकर मुर्तजा पर 25 लाख रुपये के लोन की बात कही है. हालांकि जब मुर्तजा के परिवार वालों ने उनकी आईडी और बैंक लोन की डिटेल मांगी तो दोनों वहां से चले गए थे.

आरोपी के साथियों तलाश कर रही एजेंसियां

गिरफ्तार आरोपी मुर्तजा अब्बासी यूट्यूब पर न सिर्फ जिहाद से संबंधित वीडियो देखता था बल्कि जिहादी विचारों से जुड़ी हुई कई वेबसाइट भी सर्च करता था. इसके अलावा उसका जिहादी विचारधारा वाले धार्मिक नेताओं में भी काफी इंटरेस्ट था. आरोपी ‘लोन वुल्‍फ ‘ अटैक के वीडियो देखता था. इसके अलावा सीरिया में सिर कलम करने के वीडियो व अमेरिका में 9/11 हमले के वीडियो देखने की भी जानकारी मिली है. वहीं, पुलिस उसके साथियों की तलाश में जुटी हुई है.

इसके अलावा यह भी पता चला है कि वह आईएसआईएस में शामिल होने की तैयारी भी कर रहा था. हालांकि इसकी शुरुआती हनी ट्रैप के जरिए शुरू हुई थी. दरअसल मुर्तजा को एक लड़की का ईमेल आया था, जो कि आईएसआईएस कैंप का हिस्‍सा थी. मुर्तजा ने पैसे भी ट्रान्सफर किए थे.

Related Articles

Back to top button