राजस्थानः गहलोत सरकार का प्रशासनिक तंत्र में बड़ा बदलाव, 283 आरएएस के तबादले

जयपुर, राजस्थान मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले गहलोत सरकार ने प्रशासनिक तंत्र में बड़ा बदलाव कर दिया। मंत्रिमंडल में बदलाव की उठापटक के बीच गहलोत सरकार ने बीती आधी रात राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 283 अफसरों के तबादले कर दिए। इनमें सरकार ने उन 98 स्थानों पर अफसरों को तैनात किया है, जो पिछले काफी समय से रिक्त पड़े थे। इनके अलावा बड़ी संख्या में जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात उपखंड अधिकारियों को भी बदला गया है। जिलों में तैनात 111 एसडीएम बदल दिए गए हैं।

सरकार ने देर रात ही तहसीलदार सेवा के 24 अफसरों को राजस्थान प्रशासनिक सेवा की कनिष्ठ वेतन श्रृंखला में पदोन्नत भी कर दिया है। सरकार ने प्रियंका गोस्वामी को जीएडी से हटाकर राज्य सूचना आयोग में सचिव बनाया है। यूडीएच में संयुक्त सचिव त्रिभुवनपति को कॉलेज शिक्षा में अतिरिक्त आयुक्त की जिम्मेदारी दी है। जेडीए में अतिरिक्त आयुक्त श्रुति भारद्वाज को जल संसाधन में संयुक्त सचिव लगाया गया है। सरकार ने तीन जिलों में नए डीएसओ भी नियुक्त किए हैं। राज्य सरकार ने चुनाव वाले 12 जिलों में मंत्रियों और विधायकों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की मांग पर नए अफसर तैनात किए हैं।

राज्य के कार्मिक विभाग ने सीएम गहलोत से हरी झंडी मिलने के बाद मंगलवार आधी रात को तबादला सूची जारी की गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तबादला सूची में जनप्रतिनिधियों की मांगों का खास ध्यान रखा है।

इस सूची में कुल आरएएस के करीब एक-तिहाई अधिकारियों को इधर-उधर किया गया है। इनमें से करीब 111 एसडीओ, 21 एडीएम, 6 सहायक कलेक्टर्स, 10 जिला परिषद सीईओ, 4 जिलों या जिलों के सर्किल के आबकारी अधिकारी, 4 डीएसओ और 1 जिला परिवहन अधिकारी को बदला गया है।

जिसमें बाबूलाल गोयल को बनाया जयपुर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त और गिरीश पाराशर को एडीएम जयपुर के पद पर तैनात किया गया है। वहीं प्रतिभा पारीक को जिला रसद अधिकारी द्वितीय और हरफूल पंकज को जेडीए में उपायुक्त बनाया गया है। तबादला सूची में सचिवालय स्तर पर 20 से ज्यादा आरएएस अधिकारियों को बदल दिया गया है।

वहीं तहसीलदार सेवा के 24 अधिकारियों को आरएएस में पदोन्नत करके उन्हें प्रमोशन पोस्टिंग दी है। इनमें से 19 को एसडीओ लगाया है तो 2 को सहायक कलेक्टर पद का जिम्मा सौंपा गया है। राजस्व, पीएचईडी, जल संसाधन सहित 8 महकमों में नए संयुक्त सचिव दिए गए है। स्वास्थ्य विज्ञान विवि रजिस्ट्रार सहित 10 विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार बदले गए है। 11 विभागों या संस्थानों में डीएस बदले गए हैं।

कुल 26 पदों पर तबादले के जरिये शहरी निकायों को मजबूती देने और अरबन गवर्नेंस के मकसद को पूरा करने की कोशिश की गई है। सीनियर अधिकारी त्रिभुवनपति को अतिरिक्त आयुक्त कॉलेज शिक्षा, पुष्पा सत्यनी को राजेंद्र शेखर मक्कड़ के संयुक्त सचिव पीएचईडी और श्रुति भारद्वाज को संयुक्त सचिव जल संसाधन के पद पर, प्रियंका गोस्वामी को राज्य सूचना आयोग सचिव के पद पर, बालमुकुंद असावा को संयुक्त सचिव वित्त व्यय द्वितीय के पद पर, अजय असवाल को उपायुक्त करापवंचन वाणिज्य कर विभाग के पद पर, अवधेश सिंह को संयुक्त सचिव यूडीएच, नवनीत कुमार को संयुक्त सचिव यूडीएच के पद पर दी अहम पोस्टिंग दी गई है। ज्योति चौहान को निदेशक संपदा और संयुक्त सचिव संपदा और जीएडी के पद पर, मुकुट बिहारी जांगिड़ को संयुक्त सचिव कार्मिक क 5 के पद पर, वीरेंद्र सिंह को प्रतिभा पारीक के स्थान पर उपमहानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक जयपुर सर्किल प्रथम के पद पर, राजेंद्र शेखर मक्कड़ को डीएस खान विभाग व मुन्नी मीणा को डीएस प्रशासनिक सुधार विभाग पद पर, राजेंद्र कुमार वर्मा को रेट में रजिस्ट्रार के पद पर, बाबूलाल गोयल को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर, अजीजुल हसन गौरी को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त बीकानेर के पद पर, धर्मपाल सिंह को महाप्रबंधक गंगानगर शुगर मिल लिमिटेड के पद पर, ममता राव को डीएस प्रशासनिक सुधार विभाग के पद पर अहम पोस्टिंग मिली है।

इसी तरह रामचरण शर्मा को डीएस राजस्व विभाग के पद पर, सुभाष चंद्र शर्मा प्रथम को सीईओ वक्फ बोर्ड जयपुर के पद पर, उम्मेद लाल मीणा को जिला आबकारी अधिकारी (जयपुर) ग्रामीण अलवर के पद पर, उदय भानु चारण को जिला आबकारी अधिकारी पाली के पद पर, गीतेश मालवीय को जिला रसद अधिकारी उदयपुर के पद पर, मनोज कुमार को स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार के पद पर, हेमेंद्र नागर को डीएसओ जोधपुर के पद पर, राजू लाल गुर्जर को सचिव राज्य क्रीड़ा परिषद व डीएस खेल के पद पर, विरदी चंद गंगवाल को जिला परिवहन अधिकारी कोटा के पद पर अहम पोस्टिंग दी गई है। जयपुर के उपायुक्त के पदों पर भी तैनाती की गई है।

अवधेश सिंह 31 जुलाई के बाद राजपाल यादव के यूडीएच संयुक्त सचिव पद से रिटायर्ड होने पर पदभार ग्रहण करेंगे। इसी तरह बाबूलाल गोयल अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर सेवाराम स्वामी के रिटायरमेंट के बाद पदभार ग्रहण करेंगे। कमलेश आबूसरिया भी 31 जुलाई को रिटायर्ड हो रहे है। उनके डीएस राजस्व विभाग के पद का चार्ज रामचरण शर्मा 31 जुलाई को संभालेंगे। जीतू सिंह मीणा 31 जुलाई को रिटायर्ड हो रहे हैं, उनके एसडीओ प्रतापगढ़ के पद का पदभार योगेश सिंह देवल संभालेंगे। धर्मराज गुर्जर के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने पर उनके एसडीओ जहाजपुर पद का चार्ज दामोदर सिंह संभालेंगे।

सूची में 3 आरएएस को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। सभी पोस्टेड या तबादले वाले अधिकारियों को जुलाई-अगस्त के शहरी निकाय उपचुनाव पूरे होने पर आचार संहिता समाप्ति के बाद रिलीव होकर नई जगह ज्वॉइन करने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं 5 आरएएस को संबंधित आरएएस के 31 जुलाई को रिटायरमेंट के बाद उनके पद को संभालने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button