केंद्र की दिल्ली समेत 5 राज्यों को चेतावनी; राजधानी में आज स्कूल बंद करने पर हो सकता है फैसला

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र ने दिल्ली समेत 5 राज्यों को आगाह किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बढ़ते पॉजिटिविटी रेट पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम को लेटर लिखा। इस लेटर में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय और निगरानी करने को कहा गया है।वहीं, राजधानी में कोरोना को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने आज बैठक बुलाई है। उप-राज्यपाल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में CM केजरीवाल और AIIMS डायरेक्टर भी मौजूद रहेंगे। बैठक में स्कूलों को बंद करने पर भी फैसला हो सकता है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 632 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 4.42% दर्ज किया गया।

1-दिल्ली में चौथी लहर की दस्तक? 3 दिन में कोरोना के 1650 नए केस से दहशत, जानें खतरा कितना बड़ा

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की रफ्तार ने एक बार फिर से सबको डरा दिया है. लगातार बढ़ रहे मामलों से राजधानी में कोरोना की चौथी लहर की आहट सुनाई देने लगी है. बीते तीन दिनों से दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के 500 से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. हालांकि, इस दौरान संक्रमण दर में उतार-चढ़ाव जारी है. दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 632 नए मामले आए, जबकि संक्रमण दर 4.42 प्रतिशत दर्ज की गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली.स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे में किसी की मौत नहीं हुई है. विभाग ने कहा कि कोविड-19 के 632 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण दर 4.42 प्रतिशत है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोविड-19 के 501 मामले और किसी की भी मृत्यु नहीं हुई थी, जबकि संक्रमण दर 7.72 प्रतिशत थी. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को 517 मामलों के साथ संक्रमण दर 4.21 प्रतिशत दर्ज की गई थी.

2-चीन की एक नहीं चली! PM मोदी नहीं जाएंगे बीजिंग, ऑनलाइन होगा BRICS सम्मेलन

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे 5 देशों के संगठन BRICS की अगली बैठक वर्चुअल होगी. इस बार बैठक की अध्यक्षता चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग करने वाले हैं. ये बैठक जून के आखिर में हो सकती है. ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, ऑनलाइन मीटिंग होने की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल होने के लिए चीन नहीं जाएंगे. हाल ही में चीन के विदेश मंत्री ने दिल्ली आकर भारत को मनाने की कोशिश की थी कि पीएम मोदी बीजिंग जाकर इस बैठक में शामिल हों. लेकिन भारत ने साफ कह दिया था कि वह सीमा विवाद को दरकिनार करके चीन के साथ सामान्य संबंध बहाल करने पर आगे नहीं बढ़ सकता. ब्रिक्स समिट के ऑनलाइन होने को रूस-यूक्रेन युद्ध से भी जोड़कर देखा जा रहा है.भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन की हरकत के बाद से ही बेहद कड़ा रवैया अख्तियार कर रखा है. 2017 में डोकलाम में भारत के कई इलाकों पर चीनी सेना के कब्जे और जून 2020 में गलवान में सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद भारत ने चीन से संबंधों को सीमित कर रखा है. इस विवाद के सिर उठाने के बाद पहली बार चीन के विदेश मंत्री वांग यी 25 मार्च को दिल्ली आए थे. भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात के दौरान उन्होंने संबंध बहाली पर जोर दिया था. चीनी विदेश मंत्री ने ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी के चीन जाकर शामिल होने के लिए भारत को मनाने की भरपूर कोशिश की थी. लेकिन जयशंकर ने साफ कर दिया था कि भारत सीमा विवाद को नजरअंदाज नहीं कर सकता. पहले चीन लद्दाख से अपनी फौज हटाए, उसके बाद संबंध बहाली पर विचार किया जाएगा. इस दौरान चीनी विदेश मंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात की भी कोशिश की थी, लेकिन भारत ने समय नहीं दिया था.

3-पटना में बंद होंगे 138 कोचिंग सेंटर, ताला न लगाने पर वसूला जाएगा मोटा जुर्माना

बिहार की राजधानी पटना में विभिन्‍न जिलों से बड़ी संख्‍या में छात्र पढ़ाई करने आते हैं. सामान्‍य पढ़ाई के साथ ही बड़ी संख्‍या में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी पटना में रह कर अध्‍ययन-अध्‍यापन करते हैं. ऐसे छात्रों के लिए बड़ी खबर है. कलेक्‍टर डॉक्‍टर चंद्रशेखर सिंह ने 138 कोचिंग सेंटर को बंद करने का आदेश जारी किया है. इस आदेश का उल्‍लंघन करने वालों से 1 लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. आरोप है कि चिह्नित कोचिंग सेंटर निर्देश के बावजूद मानक को पूरा नहीं किया और बिना मूलभूत सुविधाओं के ही इसका संचालन किया जा रहा है. पटना जिला प्रशासन ने ऐसे कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ सख्‍त रुख अपना लिया है.

4-राजस्थान के 19 जिलों में आज फिर बदलेगा मौसम, चूरू समेत इन 6 जिलों में हीटवेव की चेतावनी

राजस्थान के 19 जिलों में आज मौसम बदलने के आसार (Weather change) हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को 19 जिलों में धूलभरी हवाएं चलने के साथ ही मेघगर्जन के आसार जताए हैं. 6 जिलों में हीट वेव की भी चेतावनी दी गई है. राजस्थान में पिछले कई दिनों से जारी भीषण गर्मी (Scorching heat) के बीच प्रदेशवासियों को राहत के झौंके भी लग रहे हैं. इन दिनों लगातार धूलभरी हवाएं चलने से गर्मी से कुछ राहत भी मिल रही है. मंगलवार को सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में रिकॉर्ड किया गया है. वहां अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को 19 जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से धूलभरी हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान कुछ जिलों में मेघगर्जन के भी आसार हैं. निदेशक शर्मा के अनुसार राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, धोलपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में धूलभरी हवाएं चल सकती हैं.

5-कोरोना वायरस टीकाकरणः बूस्टर डोज के तौर पर लगेंगी मिक्स वैक्सीन? फैसला 2 हफ्ते में संभव

देश में कोरोना की रफ्तार को थामने में वैक्सीनेशन की अहम भूमिका मानी जाती है. देश की करीब 98 फीसदी बालिग आबादी को कोविड वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है. 80 फीसदी से ज्यादा बालिग दोनों डोज ले चुके हैं. ढाई करोड़ से अधिक बूस्टर डोज भी लगाई जा चुकी हैं. अब सरकार इस संभावना पर विचार कर रही है कि क्या बूस्टर डोज के तौर पर अलग-अलग वैक्सीन लगाई जा सकती हैं या नहीं. इसके लिए ट्रायल डाटा जुटाया जा रहा है. इस काम में जुटे लोगों के हवाले से हिंदुस्तान टाइम्स ने बताया है कि ये डाटा अगले दो हफ्ते में तैयार हो जाएगा. इसके बाद इसे संबंधित कमेटियों के सामने रखा जाएगा, जो मिक्स एंड मैच बूस्टर डोज पर आगे फैसला लेंगी.सरकार ने खासतौर पर भारत के लिहाज से मिक्स्ड बूस्टर डोज की संभावना तलाशने के लिए ट्रायल डाटा जुटाने का जिम्मा वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल को सौंपा है. कॉलेज की सीनियर वैक्सीन एक्सपर्ट डॉ. गगनदीप कांग इस स्टडी की अगुआई कर रही हैं. उन्होंने बताया कि हमें हेल्थ मिनिस्ट्री से पिछले हफ्ते सैंपल टेस्ट करने की परमीशन मिली है. इस पर काम शुरू कर दिया गया है. अगले दो हफ्ते में हमें आवश्यक डाटा मिल जाएगा. उन्होंने बताया कि इस डाटा को पहले डाटा सेफ्टी एंट मॉनिटरिंग बोर्ड के सामने रखा जाएगा. उनका अप्रूवल मिलने पर केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) में पेश किया जाएगा. भारत में दवाओं को रेग्युलेट करने का जिम्मा CDSCO ही देखती है.

6-क्रूड की बढ़ती कीमतों के बीच पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, क्‍या आज भी महंगा हुआ तेल

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 114 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है, जिससे कंपनियों पर दोबारा पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ानें का दबाव है. हालांकि, करीब दो सप्‍ताह से कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है, लेकिन डीलर्स का अनुमान है कि अगर कच्‍चे तेल का भाव जल्‍द नीचे नहीं आया तो पेट्रोल-डीजल दोबारा महंगा हो सकता है.

7-सोना हुआ सस्ता, चांदी के भी दाम गिरे, चेक करिए लेटेस्ट प्राइस

वैश्विक अनिश्चतता और जियो पॉलिटिकल टेंशन के बीच सोने के रेट में भी उतार-चढ़ाव जारी है. आज मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोना 317 रुपये की गिरावट के साथ 53,177 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. पिछले कारोबार में गोल्ड 53,494 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.दिल्ली सराफा बाजार में आज चांदी के भाव में भी गिरावट रही. इसकी कीमत में 476 रुपये की गिरावट रही. इसके चलते दिल्ली सराफा बाजार में आज चांदी के भाव प्रति किलोग्राम 69,984 रुपये रह गयी. पिछले कारोबारी सत्र में यह 70,460 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी

8-शेयर बाजार के ‘शेरों’ ने मार्च तिमाही में किन स्टॉक्स में डाला पैसा, कहां से निकाला?

शेयर बाजार जितना आकर्षक लगता है, इसमें पैसा बनाना उतना ही मुश्किल काम है. लेकिन पैसा बनाने का एक नियम ये है कि अच्छे स्टॉक्स में ही पैसा डाला जाए. अच्छी कंपनी ही आपको अच्छा पैसा बनाकर दे सकती है. और बाजार में कौन-सी कंपनी अच्छी है या कौन-सा स्टॉक अच्छा है, खोजना बेहद मुश्किल है.यह काम मुश्किल है, लेकिन यही काम आसान तब हो जाता है, जब हम किसी स्मार्ट या बड़े निवेशक को फॉलो करें. यही वजह है कि बाजार में बहुत से लोग बड़े निवेशकों, जैसे कि राकेश झुनझुनवाला, आशील कचोलिया और डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो को फॉलो करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि इन निवेशकों ने 31 मार्च को समाप्त हुई तिमाही में कहां-कहां अपना पैसा डाला है.

9-जहांगीरपुरी हिंसा मामले में बड़ा एक्शन, सोनू-अंसार समेत 5 आरोपियों पर लगा NSA

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर हुई हिंसा मामले में पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों पर सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाया है. जहांगीरपुरी में शनिवार को शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय निवासी घायल हो गया था. पुलिस के अनुसार, झड़पों के दौरान पथराव और आगजनी हुई और कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया. दिल्ली पुलिस ने कहा कि कड़े कानून के तहत जिन पर मामला दर्ज किया गया है, उनमें हिंसा का कथित ‘मुख्य साजिशकर्ता’ अंसार और सोनू शामिल हैं, जिसे शनिवार को हिंसा के दौरान एक वीडियो में गोलीबारी करते हुए देखा गया था. उन्होंने बताया कि इनके अलावा सलीम, दिलशाद और अहिर के खिलाफ भी एनएसए लगाया गया है.

10-विवादित ऑडियो वायरल होने के बाद अपने बयान से पलटे दारुल उलूम देवबंद के मोहतमिम

विश्व प्रसिद्ध इस्लामिक विश्वविद्यालय दारुल उलूम देवबंद के मोहतमिम मुफ़्ती अबुल कासिम नोमानी ने बयान से यू-टर्न लेते हुए मीडिया पर बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया है. विवादित ऑडियो वायरल होने के बाद दारुल उलूम देवबंद के मोहतमिम ने अपने टि्वटर हैंडल पर एक  पत्र जारी कर शांति और अमन की बात कही है. उन्होंने कहा है कि दारुल उलूम देश में शांति और भाईचारे का पैगाम देता है. इससे पहले मुफ़्ती नोमानी का एक विवादित ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था  मुस्लिमों को भड़काते हुए सुने जा रहे थे.

Related Articles

Back to top button