पीएम मोदी कोरोना के चलते मां-बाप को गंवाने वाले बच्‍चों से करेंगे बात, मिलेगा ये लाभ

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के लाभार्थी बच्चों को सरकार 10-10 लाख रुपये देगी

कोरोना महामारी के कारण माता-पिता दोनों को गंवाने वाले बच्चों से प्रधानमंत्री मोदी जल्द बातचीत करेंगे। उत्तर प्रदेश के बरेली में सात और उन्नाव में तीन बच्चे ऐसे मिले हैं, जिनके सिर से मां-बाप का हाथ उठ गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री मोदी इनसे बातचीत करेंगे। बातचीत की तारीख 23 अप्रैल को तय हो जाएगी।पिछले साल कोरोना महामारी ने भारी तबाही मचाई थी। बरेली में 225 बच्चे अनाथ हुए थे। इन बच्चों में से किसी की मां तो किसी के पिता की मौत कोरोना से हुई थी। सात ऐसे बच्चे हैं, जिनके माता-पिता दोनों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई। सरकार सातों बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ दे रही है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के लाभार्थी बच्चों को सरकार 10-10 लाख रुपये देगी। सरकार इन्हें मुफ्त शिक्षा दे रही है।

बता दे कि 18 साल से कम उम्र के इन बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए लोन भी दिया जाएगा, जिसका ब्याज पीएम केयर फंड से दिया जाएगा। पीएम मोदी माता-पिता को गंवाने वाले पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के लाभार्थी बच्चों से बात करके उनका मनोबल बढाएंगे। उनको हिम्मत देंगे, जिससे वे जीवन में कामयाबी हासिल कर सकें। प्रशासन ने पीएम की वीडियो कांफ्रेंसिंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

उन्नाव के तीन बच्चों से भी करेंगे बात

उन्नाव में कोरोना की वजह से 79 बच्चों ने अपने माता या पिता को खोया है। इसमें तीन बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने माता पिता दोनों को खो दिया। ये बच्चे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रह रहे हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू के अनुसार इनमें दो सगे भाई व एक किशोरी है। किशोरी कानपुर में बड़ी बहन के साथ व सगे भाई शहर में बड़ी बहन के साथ रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। माता-पिता में से किसी एक को कोरोना की वजह से गंवाने वाले बरेली के 218 बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिल रहा है। 4-4 हजार रुपये बच्चों की देखभाल के लिए सरकार हर महीने देती है। बाल सेवा योजना के 23 लाभार्थी को लैपटॉप भी दिए जाएंगे।पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के लाभ लेने वाले बच्चों से प्रधानमंत्री का वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात करने का कार्यक्रम है। वीडियो कांफ्रेंसिंग की फाइनल तारीख की जानकारी अभी नहीं दी गई है। बरेली के साथ उन्नाव और दूसरे राज्यों के बच्चों से भी पीएम वीसी के जरिए बात करेंगे। – चंद्र मोहन गर्ग, सीडीओ

402 बच्चों को बाल सेवा योजना सामान्य का लाभ

दो साल में कोरोना काल के दौरान माता-पिता में किसी एक को भी बीमारी से खोने वाले बरेली के 402 बच्चों को बाल सेवा योजना (सामान्य) का लाभ दिया जा रहा है। इन बच्चों को देखभाल के लिए 2500-2500 रुपये हर महीने सरकार देती है।प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बरेली और उन्नाव के साथ दूसरे राज्यों के भी पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के लाभार्थी बच्चों से बात करेंगे। उनको दी जा रही सरकारी सहायता के बारे में जानकारी करेंगे। सरकारी मशीनरी के रवैये को लेकर भी पूछताछ कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button