केन्द्र का बजट एक चुनावी घोषणा पत्र की तरह है – बालासाहेब थोराट

मुंबई : महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष एवं राजस्व मंत्री बालासाहब थोराट ने कहा है कि मोदी सरकार का आज का बजट उन राज्यों में विकास परियोजनाओं की घोषणा करने का एक नया तरीका है जहां चुनाव होने वाले हैं।

उन्होंने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट से लगता है कि केंद्र सरकार की नीति है कि जिन राज्यों में चुनाव नहीं हैं, वहां कुछ भी न दें।

इस सरकार ने बजट को चुनावी घोषणा पत्र बना दिया है। वित्त मंत्री के आज के बजट भाषण को सुनने के बाद, यह एक चुनावी घोषणा पत्र लगा।

थोराट ने आगे कहा कि देश के इतिहास में, बजट का उपयोग बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए किया जाता रहा है।

सत्तर वर्षों में, कई परियोजनाओं की घोषणा बजट में हो चुकी है। आज के बजट में, वित्त मंत्री ने इन सभी परियोजनाओं को बेचकर एक आत्मनिर्भर भारत की खोखली घोषणा की है।

आजादी के बाद, मोदी सरकार ने कांग्रेस सरकार द्वारा स्थापित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को लाभ के लिए बेचने की तैयारी हो रही है।

उन्होंने कहा कि मोदी कहते हैं कि ‘देश नहीं बिकने देंगे” लेकिन बजट को देखते हुए उनका यह कथन सही नहीं लगता। आज तक, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारतीय नागरिकों के लिए एक सुरक्षित निवेश क्षेत्र रहा है।

जो लोग अपने भविष्य को सहज और सुरक्षित बनाने के लिए एलआईसी में निवेश करते हैं लेकिन एलआईसी को बेचने से ऐसे लाखों लोगों का भविष्य अंधकारमय हो जायेगा।

Related Articles

Back to top button