हल्द्वानी में सीसीटीवी कैमरे करेंगे ट्रैफिक की निगरानी, शहर की सुरक्षा होगी चाक चौबंद

हल्द्वानी, 30 जनवरी

शहर में यातायात और संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने के लिए एएनपीआर कैमरे लगाने की प्रक्रिया तेज हो गई है, जिससे तेज रफ्तार वाहन, बाहरी राज्यों से आने वाले वाहन और संदिग्ध गतिविधियों पर एक जगह से ही नजर रखी जा सकेगी।

संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी संदीप सैनी ने बताया कि हल्द्वानी शहर कुमाऊं का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। यहां बड़ी संख्या में रोजाना वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। यातायात उल्लंघन के मामले भी आए दिन सामने आते रहते हैं। इसको देखते हुए कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत के निर्देश पर परिवहन विभाग एएनपीआर कैमरे लगाने जा रहा है। उन्होंने बताया कि एएनपीआर कैमरे के माध्यम से जहां वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगेगी, वहीं शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों की निगरानी भी हो सकेगी, जिससे पता चल सकेगा कि शहर में रोजाना कितने वाहनों का आना-जाना हो रहा है। इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी नजर बनाई जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में हल्द्वानी कालाढूंगी रोड के आम्रपाली इंस्टीट्यूट के पास सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इसके लिए कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत के निर्देश पर जिला योजना के तहत 25 लाख रुपये का बजट उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि एएनपीआर लग जाने के बाद जहां वाहनों की रफ्तार के अलावा ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट, ओवर स्पीड और बाहर से आने वाली गाड़ियों के नंबरों की निगरानी की जा सकेगी, वहीं नियमों का उल्लंघन करने पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट की निगरानी के माध्यम से उनके वाहनों के चालान भेज उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी।

Related Articles

Back to top button