सीसीआई ने अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर दिए जांच के आदेश

सीसीआई ने बिक्री मूल्य में भारी भरकम छूट और पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ समेत अन्य अनियमितताओं के आरोप में ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपटकार्ट के खिलाफ सोमवार को जांच के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि यह मामला प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन से जुड़ा है।

बता दें कि दिल्ली के अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (CAIT), की शिकायत पर जांच का आदेश दिया गया है। इस संघ से जुड़े लोग स्मार्टफोन या इससे जुड़ी चीज़ों का व्यापार करते हैं। वहीं सीसीआई ने 11 पेज के आदेश में कहा कि यह जांच करने की जरूरत है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन की ओर से दी जा रही कथित भारी छूट, कुछ विक्रेताओं को (ई-मार्केट) प्लेटफॉर्म पर जोड़ने में तरजीह देना और उनके साथ विशेष समझौते का उपयोग क्या प्रतिस्पर्धा को रोकने की चाल है और क्या इसका प्रतिस्पर्धा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आयोग ने डायरेक्टर जनरल को 60 दिन के अंदर जांच पूरी करने और रिपोर्ट जमा करने को कहा है।

जांच के आदेश मिलने के बाद अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि 7 करोड़ व्यापारियों और मेरी खुद की ओर से, मैं आपके प्रति आभार व्यक्त करता हूं और मीडिया में आपके और अन्य मित्रों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं, जो हमारे और आपके अधूरे समर्थन के कारण खड़े हुए हैं, क्योंकि सीसीआई ने अमेजन और फ्लिपकार्ट के बिजनेस मॉड्यूल की जांच के आदेश दिए हैं । आपके सहयोग के बिना यह संभव नहीं था। हम अंतिम क्षण तक लड़ाई जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button