CBSE 12 RESULTS: सीबीएसई बोर्ड के 12वी के नतीजे जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खबर की घोषणा की। परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों – cbse.nic.in और cbse.gov.in पर पोस्ट किया गया है। परिणाम के बारे में चर्चा इस सप्ताह की शुरुआत में शुरू हुई, जिसमें एक फर्जी सर्कुलर के साथ परिणाम घोषणा की तारीख 11 मई होने का दावा किया गया था।

सीबीएसई के अनुसार, इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 87.33 प्रतिशत है, जो 2019 में पूर्व-कोविद अवधि में उत्तीर्ण प्रतिशत 83.40 प्रतिशत से बेहतर है।

बोर्ड ने यह भी कहा कि अस्वास्थ्यकर प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए वह अपने छात्रों को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी नहीं देगा। हालांकि, सीबीएसई उन 0.1 फीसदी छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिन्होंने विषयों में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

कैसे चेक करें रिजल्ट:

  • छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट में से किसी एक पर लॉग इन करना होगा
  • जो पेज खुलेगा उसमें उनसे अपना रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, स्कूल नंबर दर्ज करे
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा
  • प्रदर्शित परिणाम छात्रों की सुविधा के लिए डाउनलोड किया जा सकता है

सीबीएसई बोर्ड 2023 के नतीजे डिजीलॉकर पर भी उपलब्ध होंगे। जिन लोगों का सरकारी सेवा में खाता है, उन्हें परिणाम घोषित होने से पहले इसे सक्रिय करने की आवश्यकता है। छात्र इसके लिए अपने स्कूलों की मदद ले सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2023 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित की गई थी, जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 5 अप्रैल, 2023 तक हुई थी।
उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने इस साल 2 जनवरी से 14 जनवरी के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की थीं।

Related Articles

Back to top button