CBSE 10 RESULTS: 10वी के परिणाम घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवारको इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित करने के तुरंत बाद 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए। सीबीएसई की वेबसाइट – cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर एक सीधा लिंक पोस्ट किया गया है। बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए तीन लिंक उपलब्ध कराए हैं। जब छात्र इन लिंक पर क्लिक करेंगे, तो एक पेज खुलेगा जहां उन्हें परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ विवरण दर्ज करने होंगे। सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2023 इस साल 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित की गई थी।

इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 93.12 प्रतिशत है, जो सीबीएसई के अनुसार, 2019 में पूर्व-कोविद अवधि में 91.10 प्रतिशत के उत्तीर्ण प्रतिशत से बेहतर है।

सीबीएसई 12वीं की तरह 10वीं के छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। हालाँकि, यह उन 0.1 प्रतिशत छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिन्होंने विषयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2023 की जांच कैसे करें:

छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट में से किसी एक पर लॉग इन करना होगा
जो पेज खुलेगा उसमें उनसे अपना रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, स्कूल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने को कहा जाएगा
सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा
प्रदर्शित परिणाम छात्रों की सुविधा के लिए डाउनलोड किया जा सकता है

सीबीएसई बोर्ड 2023 के नतीजे डिजीलॉकर पर भी उपलब्ध होंगे। जिन लोगों का सरकारी सेवा में खाता है, उन्हें परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे सक्रिय करने की आवश्यकता है। छात्र इसके लिए अपने स्कूलों की मदद ले सकते हैं।

10वीं के नतीजे उमंग ऐप पर भी उपलब्ध होंगे। परिणाम प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, स्कूल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

सीबीएसई द्वारा छात्रों को एसएमएस के माध्यम से अपने कक्षा 10 के परिणाम देखने का विकल्प भी देने की उम्मीद है

Related Articles

Back to top button