दिल्ली में बाजार खोले जाने का कैट ने किया स्वागत, ऑड- इवन फॉर्मूले का किया विरोध कहा दूसरा तरीका अपनाया जाए

लॉक डाउन 4 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। वहीं लॉक डाउन 4 में दिल्ली वासियों को कई रियायतें भी दी गई हैं। इसी के साथ अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में ऑडी बन की तरह सभी दुकानें खुलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में दफ़्तर पूरे स्टाफ के साथ खुलेंगे। सभी बाजार खुलेंगे। ऑड ईवन के मुताबिक दुकानें खुलेंगी। वहीं आवश्यक चीजों की दुकान रोज खुलेंगी। हर दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग ज़रूरी होगी। अगर नियमों का उल्लंघन पाया गया तो दुकान बंद कर दी जाएगी।

वहीं कॉन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज दिल्ली सरकार द्वारा लॉक डाउन को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का स्वागत किया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने इस घोषणा का स्वागत करते हुए कहा की ‘हम बाजारों को खोलने की अनुमति देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान का स्वागत करते हैं। यह कदम बहु प्रतीक्षित है और निश्चित रूप से दिल्ली की अर्थव्यवस्था के चक्र को पुन: शुरू करेगा और दिल्ली के व्यापारी अपने व्यापार के संचालन को फिर से शुरू कर पाएंगे। दिल्ली सरकार का व्यापारिक समुदाय दिल्ली सरकार के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है और दिल्ली में आर्थिक कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए तत्पर है !

खंडेलवाल ने बाजार खोलने के ऑड इवन फॉर्मूले का विरोपढ करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री को सुझाव दिया कि ऑड इवन वाहनों में तो चल सकते हैं किन्तु बाजारों के लिए इसका आधार रखा जाना बिलकुल भी उचित नहीं है और इससे दिल्ली की व्यापारिक गतिविधि पूर्ण रूप से शुरू नहीं हो पाएंगी ! उन्होंने कहा कि दिल्ली में व्यापारी माल की खरीद के लिए एक-दूसरे पर निर्भर हैं और ऑड इवन योजना में व्यावसायिक गतिविधियाँ सुचारू रूप से फिर से शुरू नहीं हो पाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से भी यह बहुत असुविधाजनक है क्योंकि यह उपभोक्ताओं को उनकी पसंद से वंचित करेगा क्योंकि प्रत्येक दिन एक स्तिथि की दुकानें बंद रहेंगी।

खंडेलवाल ने सुझाव दिया कि ऑड-ईवन के बजाय दिल्ली के बाजारों को ब्लॉक में विभाजित किया जा सकता है और बाजारों के ऐसे ब्लॉक को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक खोलने की अनुमति दी जा सकती है और दूसरे ब्लॉक को दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे तक खोलने की अनुमति दी जा सकती है अथवा एक दिन छोड़ कर एक दिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है !यह तरीका व्यापारियों को व्यवस्थित तरीके से और से दुकानें खोलने में मदद करेगा तथा उपभोक्ताओं को पूरी पसंद के उत्पाद मिलेंगे !

दिल्ली का थोक व्यापार देश में व्यापार का सबसे बड़ा वितरण केंद्र है और इस दृष्टि से थोक व्यापार के लिए ऑड इवन तरीके से काम करना बहुत मुश्किल होगा। इसलिए एक वैकल्पिक विधि को अपनाने की आवश्यकता है। ऑड इवन योजना व्यापार और ट्रांसपोर्ट के बीच तालमेल का अभाव बनाएगी जबकि व्यापार के सुचारू सञ्चालन के लिए ट्रांसपोर्ट बेहद आवश्यक है ! आर्थिक गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए उद्योग, व्यापार और ट्रांसपोर्ट क्षेत्र के बीच तालमेल होना जरूरी है !

खंडेलवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में कारोबार करने वाले व्यापारी बड़ी संख्या में आस-पास के शहरों जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में और गुड़गांव, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, हरियाणा के सोनीपत में हैं। सीमा पार व्यापारियों के सुचारू आवागमन के लिए दोनों राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर एक सिस्टम बनाना भी आवश्यक है ! इस सम्बन्ध में कैट ने कल ही दिल्ली के उपराजयपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को एक पत्र भेजकर इस सम्बन्ध में आपसी सहमति के आधार पर ऐसे व्यापारियों को अनुमति देने की मांग की है !

खंडेलवाल ने यह भी कहा कि बाजार का स्वच्छताकरण  एक अन्य आवश्यक मुद्दा है जिस पर सरकार को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री केजरीवाल से अपील की है कि वे दिल्ली के तीनों नगर निगमों और फायर ब्रिगेड को दुकानें खोलने से पहले सभी बाजारों को साफ करने का निर्देश दें और उसके बाद ही दुकानें खोली जाएँ ! दुकानों को साफ़ करना व्यापारियों की जिम्मेदारी होगी खंडेलवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को दिल्ली के व्यापारियों से सभी समर्थन और सहयोग का आश्वासन दिया और मुख्यमंत्री से दिल्ली में व्यापारिक गतिविधियों को प्रभावी तरीके से चलाने के लिए एक व्यापारियों के सहयोग से एक नीति बनाने की मांग की है !

Related Articles

Back to top button