पूर्व विधायक समेत तीन नेताओं को बसपा प्रमुख मायावती ने पार्टी से किया निष्कासित, जाने वजह

पूर्व विधायक समेत तीन नेताओं को बसपा प्रमुख मायावती ने पार्टी से किया निष्कासित, अनुशासनहीनता का लगा आरोप  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद बसपा प्रमुख मायावती काफी एक्टिव हो गई हैं. ऐसे में यूपी के मथुरा जिले में बसपा के एक पूर्व विधायक समेत 3 नेताओं को अनुशासनहीनता के आरोप में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. इस बात की जानकारी बसपा जिलाध्यक्ष योगेश कुमार ने दी है. जानकारी के मुताबिक यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बसपा ने अकेले के दम पर 403 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह सिर्फ एक सीट पर सिमट कर रह गई थी.

बसपा जिलाध्यक्ष ने बताया कि साल 2007 में गोकुल व 2012 में गोवर्धन से बसपा के विधायक रह चुके राजकुमार रावत  के साथ दो अन्य नेताओं-एसके शर्मा व सोनपाल को गुरुवार को पार्टी से निष्कासित करने का फैसला किया गया. हालांकि, उनके निष्कासन की अवधि अभी तय नहीं की गई है.

योगेश कुमार के मुताबिक, निष्कासित नेताओं पर आरोप है कि उन्होंने हाल ही में संपन्न यूपी  विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार की समीक्षा के लिए लखनऊ में बुलाई गई बैठक में शिरकत नहीं की थी.

एसके शर्मा ने चुनाव से पहले बदला था पाला, अब निष्कासित

मालूम हो कि मथुरा की मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी का टिकट नहीं मिलने से नाराज एसके शर्मा चुनाव से पहले बसपा में शामिल हुए थे. इसके बाद उन्‍होंने बसपा के टिकट पर मथुरा सीट से किस्मत आजमाई थी. हालांकि शर्मा ने 11 मार्च को ही बसपा की सदस्यता से इस्तीफा देने का दावा किया है. बसपा जिलाध्‍यक्ष ने बताया कि पार्टी से निष्कासित तीसरे नेता सोनपाल ने छाता विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था.

विधानसभा चुनाव में बसपा को सिर्फ 1 सीट पर मिली जीत

गौरतलब, यूपी विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को 273 जीत मिली है. इसमें से बीजेपी ने 255, अपना दल (एस) ने 12 व निषाद पार्टी ने 6 सीटें जीती हैं. वहीं,  सपा गठबंधन 125 सीटों पर कब्‍जा किया है. सपा को 111, आरएलडी को 8 व एबीएसपी को 6 सीटें मिली हैं. इसके अलावा कांग्रेस और राजा भैया की पार्टी को दो-दो सीटों पर जीत मिली है. वहीं, 403 सीटों पर अकेले दम भरने वाली बसपा को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल पाई. साल 2022 में बसपा को 13 फीसदी वोट मिला है.

Related Articles

Back to top button