बिहार विधान परिषद चुनाव के आज आएंगे नतीजे, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

पटना. बिहार में स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान परिषद की 24 सीटों के संपन्न चुनाव (Bihar MLC Election) के नतीजे गुरुवार सात अप्रैल को आएंगे. राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी. मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना केंद्र में 14 टेबुलों पर वोटों की गिनती (Vote Counting) का कार्य होगा. वोटों की गिनती वरीयता वोट के आधार पर होगी. प्रथम वरीयता के वोट के आधार पर कोटा का निर्धारण किया जाएगा.

अक्टूबर-नवंबर 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है. इसमें जहां तेजस्वी यादव की जातीय रणनीति और सीटों के बंटवारे के सोशल इंजीनियरिंग की परीक्षा होगी. वहीं, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) और बीजेपी के एकजुटता पर उठते सवालों का लिटमस टेस्ट भी होगा. वीआईपी के तीन विधायकों के साथ आने से विधानसभा में सबसे ज्यादा सदस्यों वाली पार्टी बनने के बाद बीजेपी विधान परिषद में भी अपना दबदबा बनाने की तैयारी में है. वहीं, यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कुशलता और जेडीयू की मजबूती का भी परीक्षण है.

1-कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र-BMC में तकरार, जानें XE के लक्षण और सभी बड़ी बातें

मुंबई में कोरोना के नए सब वैरिएंट XE के मामले मिले हैं या नहीं, इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आमने-सामने है। स्वास्थ्य मंत्रालय के करीबी सूत्रों ने बीएमसी के दावों के उलट कहा है कि मरीज के नमूने की जीनोम सिक्वेंसिंग XE वैरिएंट की पुष्टि नहीं करते हैं।इससे पहले बुधवार को बीएमसी ने दावा किया था कि 50 वर्षीय एक महिला जिसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, उसमें कोरोना का नया सब वैरिएंट XE की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमित महिला वैक्सीन की दोनों खुराके लगा चुकी है। बीएमसी के अनुसार, नए संस्करण की पुष्टि के लिए नमूना आगे के विश्लेषण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआईबीएमजी) को भेजा जाएगा। बीएमसी के दावे के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने मरीज के नमूने में एक्सई वैरिएंट की मौजूदगी से इनकार किया है।

2-पश्चिम बंगाल में 10वीं की परीक्षा में छात्रों ने लिखा- खेला होबे, बोर्ड ने चेताया- 12वीं में लिखा तो…

पश्चिम बंगाल में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान कई छात्रों ने अपनी आंसरशीट पर लिख दिया- खेला होबे. पिछले साल बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षियों को घेरने के लिए ‘खेला होबे’ शब्द का इस्तेमाल किया था. उसके बाद ये देशभर में काफी प्रचलित हो गया था. अब बंगाल की परीक्षाओं तक में छात्रों ने इसका प्रयोग कर दिया है. इस पर पश्चिम बंगाल बोर्ड के अधिकारियों ने सख्त चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि अगर 12वीं की परीक्षाओं में किसी भी स्टूडेंट ने ‘खेला होबे’ लिखा तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं पिछले महीने हुई थीं. जब परीक्षा की कॉपियां चेक की गईं तो पता चला कि कई छात्रों ने उत्तर पुस्तिकाओं में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का राजनीतिक नारा ‘खेला होबे’ लिख दिया है. बंगाल में इस समय उच्च माध्यमिक यानी 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं. ये परीक्षाएं 2 अप्रैल से शुरू हुई हैं और 27 अप्रैल तक चलेंगी. 10वीं की तरह 12वीं की परीक्षाओं में छात्र ‘खेला होबे’ न लिख दें, इसके लिए बोर्ड ने सख्त कदम उठाने का ऐलान किया है.

3-दिल्‍ली सहित कई शहरों में लगातार दूसरे दिन बढ़े सीएनजी के दाम

तेल और गैस कंपनियां लोगों की जेब पर लगातार बोझ बढ़ाती जा रही हैं. पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के दाम भी रोजाना बढ़ने शुरू हो गए हैं. कंपनियों ने दिल्‍ली सहित कई शहरों में बृहस्‍पतिवार को लगातार दूसरे दिन सीएनजी के दाम बढ़ा दिए.इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) के अनुसार, 7 अप्रैल को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए गए हैं. अब दिल्‍ली में 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट में सीएनजी मिल रही है. इससे पहले बुधवार को भी दिल्‍ली में सीएजी 2.5 रुपये महंगी हुई थी. यानी महज दो दिनों में ही सीएनजी के प्रति किलो मूल्‍य में 5 रुपये का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी दिल्‍ली में सीएनजी के दाम बढ़ाए थे. पिछले एक सप्‍ताह से भी कम समय में दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 9.11 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं.

4-जम्‍मू कश्‍मीर: शोपियां में आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी, जवानों ने इलाके को घेरा

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच गुरुवार सुबह फिर एनकाउंटर शुरू हुआ है. यह एनकाउंटर जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां के हरिपोरा में हो रहा है. माना जा रहा है कि सुरक्षाबलों को इलाके में कई आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद चलाए गए अभियान के दौरान मुठभेड़ शुरू हुई है.

इससे पहले 4 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित दुकानदार पर गोलीबारी कर उसे घायल कर दिया था. आतंकी हमले में शोपियां के चोटीगाम गांव के बाल कृष्ण के हाथ और पैर में चोटें आई थीं. उसे श्रीनगर के एक सैन्य अस्पताल में ले जाया गया था जहां डॉक्टरों ने उसकी हालत स्थिर बताई थी. अधिकारियों ने कहा था कि सेना और पुलिसकर्मियों को कश्मीर पंडित दुकानदार पर हमले की जानकारी मिलने के बाद गांव में भेजा गया था.

5-जेईई मेन एग्जाम की नई तारीख का ऐलान, ऐसा होगा पूरा शेड्यूल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन एग्‍जाम 2022 (JEE Main 2022 exam dates) की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है, ये परीक्षाएं अब 20 जून से शुरू होंगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जाम (JEE) अप्रैल सेशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन का मंगलवार को आखिरी मौका था. जेईई मेन एग्‍जाम 2022 के लिए एडमिट कार्ड 15 अप्रैल 2022 तक जारी हो सकते हैं. नोटिस में कहा गया है कि एग्‍जाम एडमिट कार्ड अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड से पहले एग्‍जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप भी जारी कर दी जाएगी.संशोधित कार्यक्रम के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए जेईई (मुख्य) 2022 पहले सत्र का आयोजन अप्रैल में 21, 24, 25, 29, 2022 और 1 और 4 मई, 2022 को होगा. इसके उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइटों (www.nta.ac.in) और (https://jeemain.nta.nic.in/) को देखते रहें.  इस साल उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) के लिए चार के बजाय दो प्रयास मिलेंगे.

6-दिल्ली में फिर कातिल हुआ कोरोना, 1 मरीज की मौत, 24 घंटें में आए केसों की संख्या ने चौंकाया

दिल्लीवालों को और सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि अब कोरोना वायरस (Delhi Corona Update) के मामले लगतार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार एक बार फिर से डराने लगी है, क्योंकि इसने अब जान लेना भी शुरू कर दिया है. दिल्ली में दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 126 नए मामले सामने आए और महामारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि एक दिन पहले 11,241 नमूनों की जांच की गई थी जिसमें संक्रमण के नए मामलों का पता चला. दिल्ली में संक्रमण की दर 1.12 प्रतिशत दर्ज की गई है. अब तक संक्रमण के 18,65,620 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 26,155 मरीजों की मौत हो चुकी है.

7-आगरा जेल बंद पूर्व विधायक विजय मिश्र समेत 8 लोगों पर हुई गैंगस्टर की कार्रवाई

आगरा जेल में बंद भदोही जनपद के पूर्व विधायक बाहुबली विजय मिश्रा और उनके करीबियों पर पुलिस के द्वारा कार्रवाई लगातार जारी है. विजय मिश्रा, उनके बेटे और भतीजे समेत कुल 8 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत पुलिस ने कार्रवाई की है. दरअसल, शातिर अपराधियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई हेतु चलाए जा रहे विशेष अभियान के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर संगठित अपराधियों के विरुद्ध लगातार प्रभावी कार्रवाई भदोही जिले में की जा रही है.इसी कड़ी में पुलिस की ओर से भदोही जनपद की ज्ञानपुर विधानसभा सीट से लगातार चार बार पूर्व विधायक रहने वाले विजय मिश्रा समेत उनके करीबियो पर गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है. पुलिस ने बताया कि संगठित होकर अपराध करने वाले गैंग लीडर पूर्व विधायक विजय मिश्रा समेत उनके बेटे विष्णु मिश्रा, भतीजे ब्लाक प्रमुख मनीष मिश्रा, व उनके करीबी गिरधारी प्रसाद पाठक, विकास मिश्रा, हनुमान सेवक पांडे ,सतीश मिश्रा और सुरेश केसरवानी पर गोपीगंज कोतवाली में गैंगस्टर एक्ट तहत कार्रवाई की गई है. उक्त गैंग के सदस्यों के आपराधिक इतिहास उनके सक्रियता व सतत निगरानी के दृष्टिगत उनके विरुद्ध अंतर्जनपदीय गैंग ( डी-12) पंजीकृत किया गया है.

8-आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों पर कसेगा शिकंजा, हथियारों की फंडिंग रोकने वाला बिल पास

सामूहिक संहार के आयुध और उनकी वितरण प्रणाली संशोधन विधेयक, 2022 को बुधवार को लोकसभा ने मंजूरी दे दी। इस विधेयक में सामूहिक संहार के हथियारों एवं उनसे जुड़ी प्रणालियों के प्रसार के वित्त पोषण करने को रोकने का प्रावधान है। यह पूरी कवायद देश के अंदर बैठकर बाहरी तत्वों द्वारा देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों पर कार्रवाई के लिए की गई है।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को लोकसभा में यह बिल पेश किया था। दोनों सदनों के इस बिल के पास होने से केंद्र को ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों की संपत्ति और आर्थिक संसाधनों को जब्त करने का अधिकार मिल जाएगा। बुधवार को इसे लोकसभा की मंजूरी भी मिल गई। लोकसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में सामूहिक विनाश के हथियारों का प्रसार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा इनका वितरण काफी बढ़ गया है। इसीलिए इन पर शिकंजा कसने की जरूरत है।

9-रक्षा वैज्ञानिक बनने वालों के लिए सुनहरा मौका, DRDO कराएगा 500 पीएचडी

जो लोग रक्षा क्षेत्र में वैज्ञानिक बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) रक्षा क्षेत्र में 500 पीएचडी कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। अभी सिर्फ सालाना 40 पीएचडी रक्षा से जुड़े मुद्दों पर होती हैं। इसे देश में रक्षा संबंधी अनुसंधान को तेज करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।सरकार की कोशिश है कि ज्यादातर रक्षा तकनीकों का विकास देश में ही किया जाए।रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, हाल में डीआरडीओ की तरफ से इस बाबत संसदीय समिति को यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि देश में रक्षा से जुड़े अनुसंधानों को बढ़ाने के लिए पीएचडी की संख्या को पांच सौ तक किया जाएगा। ये पीएचडी आईआईटी, अपनी प्रयोगशालाओं, विश्वविद्यालयों तथा इंजीनियरिंग कॉलेजों में शुरू की जाएंगी।

10-यूक्रेन युद्ध के बाद बिगड़ सकते हैं भारत-अमेरिका के संबंध? ट्रंप शासन के पूर्व अधिकारी ने चेताया

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत की रूस से दोस्ती और अमेरिका से रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। ट्रंप प्रशासन के एक पूर्व अधिकारी ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर भारत द्वारा उठाए गए रुख के कारण भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध एक अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के शासन के दौरान लिसा कर्टिस भारत के लिए ट्रम्प प्रशासन की प्रमुख व्यक्ति थीं। उन्होंने चेतावनी दी है दोनों देशों के लिए अपनी रक्षा और सुरक्षा का विस्तार करना कठिन हो जाएगा। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि भारत-अमेरिका संबंध अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। रूस के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों का मुद्दा हमेशा भारत-अमेरिका साझेदारी में एक अड़चन रहा है। लेकिन यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के साथ इस बात की उम्मीद है कि अमेरिका के साथ उसके संबंध खराब हो सकते हैं।”

Related Articles

Back to top button