यूपी में इन लोगों को दी गई सहायता राशि, खातों में भेजे गए 9.76 करोड़ रुपये

यूपी में इन लोगों के खातों में भेजे गए करोड़ों रूपये, ये है खास वजह

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद बीजेपी ने यूपी में दोबारा सरकार बना ली है. वहीं यूपी की सीएम योगी सरकार बनने के बाद लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है. ऐसे में राहत आयुक्त कार्यालय ने आपदा में मरने वालों के परिजनों को तय समय पर सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. योगी सरकार के आदेश के बाद राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने इस संबंध में जिलाधिकारियों को भी निर्देश भेज दिया है. राहत आयुक्त कार्यालय ने इसके साथ ही 13 जिलों को 9.76 करोड़ रुपये राज्य आपदा मोचक निधि से दिया है.

योगी सरकार ने आपदा में मरने वालों को दी सहायता राशि

जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बेमौसम बारिश, अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली, आंधी-तूफान, लू-प्रकोप, नाव दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर सफाई, गैस रिसाव, बोरवेल में गिरने से मौत, कुंआ, नदी, झील, तालाब, पोखर, नहर, नाला, गड्ढे या भारी बारिश में डूब कर मौत को राज्य आपदा घोषित किया गया है. इसलिए इस श्रेणी में आने वालों को तय समय के अंदर सहायता राशि जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाएगी.

आंधी, तूफान व आकाशीय बिजली से साल 2021-22 में होने वाले नुक्सान की भरपाई के लिए 97649000 रुपये दिए गए हैं. यह राशि सोनभद्र, गाजीपुर, जौनपुर, कुशीनगर, उन्नाव, सुल्तानपुर, हरदोई, जालौन, अयोध्या, कासगंज, खीरी, कानपुर नगर और सिद्धार्थनगर जिलों के प्रभावित परिवारों में बांटा जाएगा.

Related Articles

Back to top button