बिहार चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, अब एक घंटे ज्यादा होगी वोटिंग

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए हुआ तारीखों का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस करके करोना संकट से उपचुनावों को टाल दिया गया है। करोना संकट के बीच हो रहे चुनाव और उपचुनाव को लेकर लगातार विचार किया जा रहा है। बिहार चुनाव देश में सबसे बड़े राज्यों में एक हैं और यह चुनाव करोना काल का सबसे बड़ा चुनाव भी कहा जा रहा है।

बिहार में चुनावी महासंग्राम का आगाज हो रहा है करोना संकटकाल में यह देश में होने वाला पहला विधानसभा चुनाव है। बिहार में 3 चरणों में होगा इस बार मतदान।
पहला मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण में 3 नवंबर को और तीसरे चरण में 7 नवंबर को होगा चुनाव।
इस बार एक घंटा अधिक होगी बिहार में वोटिंग जो पहले सुबह से शाम तक 6:00 बजे तक मतदान होता था लेकिन इस बार करोना महामारी की वजह से डोर टू डोर कैंपेन होगा। सिर्फ 5 लोग ही इसके जा सकेंगे इस बार नामांकन और हलफनामा ऑनलाइन द्वारा विभाजित किया जाएगा। वोट को भी ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा ।नामकान के वक्त उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग ही मौजूद रहेंगे प्रचार के दौरान किसी से हाथ मिलने की इजाजत नहीं होगी।
चुनाव के समय लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ इन नियमों का भी ध्यान रखना होगा जिसमें मस्क , ग्लव्स, ओर हैंड सेनिटाइजर का भी प्रयोग करना होगा ।

Related Articles

Back to top button