अग्निपथ के विरोध में आज बिहार बंद, AAP ने भी किया प्रदर्शन का ऐलान,रक्षा मंत्री की अहम बैठक पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरेंं

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, शिवसेना नेता अनिल देसाई ने कहा कि पार्टी

बिहार में अग्निपथ स्कीम के विरोध में आज बंद बुलाया गया है। लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी की ओर से इस बंद का आह्वान किया गया है, जिसे मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और जीतनराम मांझी के दल ‘हम’ ने भी सपोर्ट किया है। इस बीच एहतियात के तौर पर बिहार के ज्यादातर जिलों में मोबाइल इंटरनेट को ही बंद कर दिया गया है ताकि अफवाहों को रोका जा सके। अग्निपथ स्कीम के विरोध का आज चौथा दिन है और लगातार उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्यों में विरोध जारी है।अब इस विरोध में राजनीतिक दलों के उतरने से इसकी व्यापकता और बढ़ने की संभावना है। शु्क्रवार को बिहार में कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को फूंक दिया था। इसके अलावा यूपी के बलिया में भी एक ट्रेन की कुछ बोगियों को जला दिया गया था। वहीं तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तो उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी और इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी।

1-हिंसक प्रदर्शनों पर यूपी सरकार सख्त, अब तक 260 लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को अग्निपथ स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन करने वाले 260 लोगों को अरेस्ट किया गया है। बलिया में प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन के खाली डिब्बे को आग के हवाले कर दिया और अलीगढ़ में एक पुलिस चौकी फूंक दी गयी। हिंसक प्रदर्शन के मामले में प्रदेश में अब तक 260 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र में कुछ नौजवानों के एक समूह ने अलीगढ़-पलवल राज्यमार्ग पर स्थित जट्टारी पुलिस चौकी में आग लगा दी। इसके अलावा उन्होंने पुलिस के एक वाहन को भी आग के हवाले कर दिया। कुमार ने बताया कि प्रदेश में 17 जगहों से धरना प्रदर्शन की सूचना आई। हिंसक घटनाओं के मामले में वाराणसी में तीन तथा फिरोजाबाद, अलीगढ़ और गौतम बुद्ध नगर जिलों में एक-एक मुकदमा दर्ज किया गया है। वारदात ग्रस्त पांच जिलों में कुल 260 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

2-अग्निपथ पर हिंसा के बीच सेना के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे राजनाथ सिंह, अगले हफ्ते शुरू होगी चयन प्रक्रिया

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में हो रहे विरेध प्रदर्शनों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को सेना के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे होने की उम्मीद है। बैठक में सेना के शीर्ष अधिकारी उपस्थित हो सकते हैं। इस रिव्यू मीटिंग में थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नहीं होंगे, क्योंकि वो कल वायुसेना की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद के डूंडीगल जा रहे हैं।

3-गुजरात में पीएम मोदी: मंदिर तोड़ सुल्तान महमूद बेगड़ा बनवाई थी दरगाह, पावागढ़ के महाकाली मंदिर में 500 साल बाद लहराएगी पताका

गुजरात के पंचमहाल जिले में स्थित प्रसिद्ध महाकाली मंदिर के शिखर पर 500 साल के बाद पताका फहराई जाएगी। मंदिर के ऊपर बनी दरगाह को उसकी देखरेख करने वालों की सहमति से स्थानांतरित किए जाने के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पताका फहराएंगे। मंदिर के न्यासी अशोक पांड्या ने बताया कि मंदिर के शिखर को करीब 500 साल पहले सुल्तान महमूद बेगड़ा ने नष्ट कर दिया था। हालांकि, पावागढ़ पहाड़ी पर 11वीं सदी में बने इस मंदिर के शिखर को पुनर्विकास योजना के तहत पुन: स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित महाकाली मंदिर का उद्घाटन करेंगे। पांड्या ने बताया कि प्रधानमंत्री नवनिर्मित शिखर पर पारंपरिक लाल ध्वज भी फहराएंगे। यह मंदिर चम्पानेर-पावागढ़ पुरातात्विक पार्क का हिस्सा है, जो यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है और हर वर्ष लाखों श्रद्धालु मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

4-परवेज मुशर्रफ दुबई से जल्द लौट सकते हैं पाकिस्तान, नवाज शरीफ बोले- मेरी उनसे दुश्मनी नहीं

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य नेता परवेज मुशर्रफ के जल्द ही पाकिस्तान लौटने की उम्मीद है। वह 2016 से दुबई में रह रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मुशर्रफ एयर एंबुलेंस के जरिए पाकिस्तान लौट सकते हैं। पिछले हफ्ते पूर्व तानाशाह की तबीयत बिगड़ गई थी, ऐसे में उनका इलाज देश में जारी रहेगा। मुशर्रफ का परिवार इस फैसले को लेकर सहमत है। उनके परिवार ने उन्हें पाकिस्तान शिफ्ट करने का फैसला किया है। पूर्व राष्ट्रपति पिछले छह साल से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इलाज करा रहे हैं। मुशर्रफ की तबीयत खराब होने की खबर के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और सैन्य नेतृत्व ने कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति को देश में लाया जाना चाहिए, अगर वह वापस आना चाहते हैं।

5-हरियाणा में बने किसान आंदोलन जैसे हालात, ट्रैक्टरों से पहुंचे भाजपा दफ्तर घेरने; खापों का भी समर्थन

हरियाणा के रोहतक में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय के बाहर शुक्रवार को किसानों ने प्रदर्शन किया। इसका नेतृत्व किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी कर रहे थे। भारतीय किसान यूनियन के अलावा खाप पंचायतों ने भी इस नए भर्ती सिस्टम का विरोध करने का फैसला लिया है। बड़ी संख्या में युवा और छात्र ट्रैक्टरों और जीपों में भरकर भाजपा कार्यालय पहुंचे और उसका घेराव कर प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी दिन भर अनशन करते रहे और अग्निपथ स्कीम का विरोध किया। उनके अलावा खाप पंचायतों ने भी इस लड़ाई में उतरने का फैसला लिया है।

6-जम्मू-कश्मीरः पुलवामा में मिला सब-इंस्पेक्टर का शव, शरीर पर कई गोलियों के निशान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के पंपोर इलाके में रहस्यमय परिस्थितियों में एक पुलिस सब इंस्पेक्टर का शव मिलने से हड़कंप मच गया है. साथ ही मृतक एसआई के शरीर पर कई सारी गोलियों के निशान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सब इंस्पेक्टर की पहचान फारूक अहमद के रूप में हुई है, जो आईआरपी में तैनात थे. वो मिनिस्ट्रीयल स्टाफ से थे. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

7-पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसिल, बलिया-अयोध्‍या में धारा 144 लागू, 260 उपद्रवी गिरफ्तार

केंद्र की सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ यूपी के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुआ. इस दौरान आक्रोशित युवाओं ने कई जगह ट्रेनों में तोड़फोड़ की तो कई जगह निजी, सार्वजनिक वाहनों को आगे के हवाले करने के साथ हाईवे जाम किए गए. वहीं, यूपी पुलिस ने अग्निपथ योजना के खिलाफ उपद्रव करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई शुरू कर दी है. अब तक 260 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा बलिया के बाद अयोध्‍या में धारा 144 लागू कर दी गई है.‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ यूपी में अब तक 6 एफआईआर दर्ज की गई हैं. इस दौरान फिरोजाबाद, अलीगढ़ और नोएडा कमिश्नरेट में एक-एक, तो वाराणसी कमिश्नरेट में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं. इसके अलावा यूपी पुलिस ने सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए तत्काल प्रभाव से 23 जून तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं.

8-पेट्रोल और डीजल पर राहत! तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम, सबसे सस्ता फ्यूल ₹79.74 लीटर

तेल कंपनियों ने आज शनिवार 18 जून के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol diesel new rates) जारी कर दिए हैं। पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-diesel price) आज भी जस के तस हैं। आज पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल (Petrol diesel rate today) की बढ़ती कीमतों से फिलहाल बड़ी राहत है। दिल्ली में पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। बता दें केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए हैं। इसके बाद से तेल के दाम लगातार स्थिर हैं।

9-1090% का डिविडेंड दे रही बाटा, 15 रुपये से 1500 के पार पहुंचे हैं कंपनी के शेयर

फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया के शेयर रखने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बाटा इंडिया अपने इनवेस्टर्स को तगड़ा डिविडेंड देने जा रही है। फुटवियर कंपनी के बोर्ड ने फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए हर शेयर पर 1090 फीसदी ( प्रत्येक शेयर पर 54.50 रुपये) डिविडेंड देना रिकमंड किया है। बाटा इंडिया के इस डिविडेंड में 50.50 रुपये का स्पेशल डिविडेंड भी शामिल है। कंपनी के शेयर शुक्रवार 17 जून 2022 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 1636.70 रुपये पर बंद हुए हैं।

10-महाराष्ट्र MLC चुनाव: शिवसेना को सता रहा ‘खेला’ का डर, सभी MLA को भेजेगी रिजॉर्ट

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से पहले शिवसेना ने अपने विधायकों को पूर्वोत्तर मुंबई के पवई में एक लग्जरी होटल में ले जाने का फैसला किया है, पार्टी के एक नेता ने शुक्रवार को कहा. पिछले हफ्ते राज्यसभा चुनाव में भाजपा से​ पिछड़ने के बाद महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने एमएलसी चुनाव के लिए सतर्क रहने का फैसला किया है. महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का नेतृत्व करने वाली पार्टी ने अपने विधायकों को शीर्ष नेताओं के साथ बैठक के लिए शुक्रवार को बुलाया था.बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, शिवसेना नेता अनिल देसाई ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों को राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में 20 जून को होने वाले चुनाव और मतदान प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सामान्य निर्देश दिए गए. देसाई ने कहा, ‘सभी निर्दलीय विधायक और छोटे दल महा विकास अघाड़ी का समग्र रूप से समर्थन कर रहे हैं.’ बैठक को शिवसेना सांसद विनायक राउत और अनिल देसाई, एमवीए सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे और अनिल परब, और पार्टी नेता सुनील प्रभु ने संबोधित किया.

 

Related Articles

Back to top button