सबसे बड़ा Cyber Attack : एक रात में बराक ओबामा, बिल गेट्स, एप्पल तक के ट्विटर अकाउंट हुए हैक

बुधवार की रात ट्विटर पर मौजूद बड़े-बड़े दिग्गजों के अकाउंट हैक हो गए। आपने कभी सुना होगा कोई बड़ा सेलिब्रिटी जिसका अकाउंट हैक हो जाता है लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि एक के बाद एक कई बड़े चेहरे जिनको दुनिया जानती हो सबके एक रात में अकाउंट हक हो रहे हो और हैकर इसके जरिए बिटकॉइन मांगता हो ? लेकिन यह हो गया है। बुधवार की रात ट्विटर पर ऐसे ही सब हो रहा था और कोई कुछ कर नहीं पा रहा था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स सहित दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया था इसके बाद कई घंटों बाद ट्विटर ने ब्लूटिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। बता दें कि इन अकाउंट को हैक करने के बाद सभी अकाउंट से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था। हालांकि अभी यह मुसीबत पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है इस पर अभी काम चल रहा है।

जिन दिग्गजों के टि्वटर अकाउंट हैक हुए हैं उनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजॉन के मालिक जैफ बेज़ोस, माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स, दुनिया के सबसे अमीर और इन्वेस्टमेंट गुरु वारेन बफे, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन सहित तमाम दिग्गज शामिल है। यही नहीं कंपनी एप्पल तक का भी अकाउंट हैक कर लिया गया। इन सभी के अकाउंट से एक ही तरह का ट्वीट किया गया है जिसमें बिटकॉइन के जरिए पैसा मांगा गया है। इनके अकाउंट से जो ट्वीट किया है उस पर लिखा है कि आप बिटकॉइन के जरिए पैसा भेजिए और हम आपको 2 गुना पैसा भेजेंगे। अब वक्त आ गया है कि हमने समाज से जो कमाया है, उसे वापस लौटाएं। बता दें कि इसकी चपेट में भी कई लोग आ चुके हैं। कई लोगों ने ऐसा कर भी दिया है।

बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा। आप 1000 डॉलर का बिटक्वाइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा। इस के चक्कर में कई लोग आ गए हैं। हालांकि यह खबर तभी बता दी गई थी कि टि्वटर अकाउंट हैक हो रहे हैं लोगों को सचेत करना शुरू कर दिया गया था लेकिन बहुत से ऐसे लोग थे जहां तक खबर नहीं पहुंच पाए उनको नुकसान उठाना पड़ गया।

एक साइबर सिक्योरिटी हेड अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं।

वहीं ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया। इसके लिए काफी अकाउंट्स को बंद कर दिया गया था, हालांकि अब अकाउंट फिर शुरू किए जा चुके हैं। ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी पड़ताल जारी है।

Related Articles

Back to top button