बिहार में आज से 30 जुलाई तक रहेगा लॉकडाउन, जानिए इस लॉकडाउन में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

पूरे देश भर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि भारत सरकार इस घातक वायरस को रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है। वहीं अगर बिहार की बात करें तो यहां पर भी कोरोनावायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बात को विपक्ष भी लगातार उठा रहा है। वही इस घातक वायरस को रोकने के लिए कई जगह पर लॉकडाउन भी किया जा रहा है। हिंदी में सेट बिहार भी है जहां पर आज यानी 16 जुलाई से एक बार फिर से लॉकडाउन लागू हो गया है।

बिहार में लगातार कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे थे। जिसके बाद बिहार सरकार को यह बड़ा कदम उठाना पड़ा। बिहार सरकार को उम्मीद है कि इस बार लॉकडाउन से बहुत फर्क पड़ सकता है। इसलिए सरकार ने 16 जुलाई से 30 जुलाई तक लॉकडाउन जारी कर दिया है। हालांकि या लॉकडाउन पहले के मुकाबले कम सख्त होगा। यानी इस बार जरूरी कामों में छूट रहने वाली है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान रेलवे, विमान सेवा जारी रहेंगी  कृषि और निर्माण कार्य भी किया जा सकेंगे। पेट्रोल पंप, सीएनजी, एलपीजी और पीएनजी स्टेशन खुले रहेंगे। पावर स्टेशन, पोस्ट ऑफिस भी खुले रहेंगे। इसके अलावा राशन की दुकान, सरकारी राशन की दुकान, फल-सब्जी, मीट-मछली की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन इन दुकानों को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम में 4 बजे से 7 बजे तक खोलने की इजाजत होगी।

यही नहीं दवा दुकान, डिस्पेंसरी, मेडिकल उपकरण दुकान, लेबोरेटरी, क्लिनिक, नर्सिंग होम, एंबुलेंस की सेवाएं जारी रहेंगी. मेडिकल सेवा से जुड़ी नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य स्टाफ के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी लेकिन बेवजह घूमते हुए पकड़े जाने पर कार्रवाई हो सकती है। बैंक, एटीएम, कैश प्रबंधन, इंश्योरेंस कार्यालय को लॉकडाउन में राहत दी गई है। टैक्सी, ऑटो रिक्शा सेवाओं को भी अनुमति होगी। गोदामों में लोडिंग और अनलोडिंग भी जारी रहेगी। सरकारी वाहनों और सरकारी कार्यालय के कर्मचारियों को ले जाने वाले निजी वाहनों को पास जारी किया जाएगा। इनसे जुड़े कर्मचारी अपने आई-कार्ड के आधार पर ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आ-जा सकेंगे

इसके अलावा होटल, मोटल, लॉज, रेस्तरां, ढाबा, भोजनालयों को सिर्फ होम डिलीवरी की ही इजाजत होगी। शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन, पूजा और उपासना के स्थल बंद रहेंगे। व्यावसायिक प्रतिष्ठान, निजी और सरकारी संस्थान बंद रहेंगे।

Related Articles

Back to top button