कानून-व्यवस्था को सुधारने के लिए बड़ा फैसला, इन चार जिलों में लागू होगी पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम

गाजियाबाद, मेरठ, आगरा और प्रयागराज में जल्द ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया जाएगा

लखनऊ.  यूपी में अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बता दे  दुबारा सत्ता में आने के बाद से ही सीएम योगी कानून-व्यवस्था को लेकर काफी सख्त नजर आ रहे रहे हैं। सीएम ने अफसरों को साफ निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था को लेकर कोई लापरवाही न बरती जाए। बावजूद इसके कई ऐसे जिले हैं, जहां अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा। यही वजह है कि चार जिलों में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को लागू करने की तैयारी चल रही है। मिल रही जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद, मेरठ, आगरा और प्रयागराज में जल्द ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया जाएगा।

पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम

बता दे कि पुलिस (Police) के उच्च पदस्थ से मिला जानकारी के मुताबिक हाल ही में कानून व्यवस्था को लेकर लखनऊ मुख्यालय में एक बैठक हुई थी। इस बैठक में बेहतर पुलिसिंग के लिए कुछ जिलों में कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने पर चर्चा हुई। पहले चरण में जिन जिलों में कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने की बात चल रही है उसमें मेरठ और गाजियाबाद का नाम शामिल है। दूसरे चरण में आगरा और प्रयागराज में भी इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

इन जिलों में पहले से ही लागू है 

यूपी के चार शहरों- लखनऊ, नोएडा, कानपुर और वाराणसी में पहले से ही कमिश्नरेट प्रणाली लागू है। दरअसल, पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने से पुलिस कमिश्नर के अधिकारों में वृद्धि हो जाती है, जिससे कई मामलों में पुलिस को डीएम से इजाजत नहीं लेनी पड़ती। इस व्यवस्था से अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है। बता दे कि यूपी में कानून-व्यवस्था बद से बत्तर हो गया है जिसे देखते हुए योगी सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है। अपराधियों पर नकेल कसने के लिए फैसला लिया गया है।

Related Articles

Back to top button