भागलपुर- जयनगर एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

भागलपुर, बिहार के मिथलांचल और पूर्वी बिहार के यात्रियों की सुविधा के लिए घोषित नई ट्रेन भागलपुर- जयनगर एक्सप्रेस का परिचालन सोमवार से शुरु हो गया है।


भागलपुर के सासंद अजय कुमार मंडल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक पवन कुमार यादव एवं मंडल रेल प्रबंधक यतेन्द्र कुमार ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। इस अवसर पर सासंद ने कहा कि इस ट्रेन के चालू होने से भागलपुर सहित पूर्वी बिहार के कई जिलों का संबंध मिथलांचल से बन गया है। लंबे समय से इस रुट पर कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं थी। इस नई ट्रेन के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार, खासकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जो इस क्षेत्र के लिए ट्रेन दी है, इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं।


कहलगांव के भाजपा विधायक पवन कुमार यादव ने कहा कि कोरोना काल के बाद रेल मंत्रालय ने भागलपुर से जयनगर के लिए नई ट्रेन देकर अंग क्षेत्र (पूर्वी बिहार) को मिथिलांचल से जोड़ने का बड़ा काम किया है। भागलपुर से दरभंगा-मधुबनी -जयनगर के लिए अब तक सीधी कोई ट्रेन सेवा नहीं थी। लोग बसों या दूसरे साधन से सड़क मार्ग से यात्रा करते थे।

ये भी पढ़े –नवंबर 2020 में ईपीएफओ से जुड़े छह लाख 40 हजार से अधिक अंशधारक


इसके पहले पूर्व रेलवे के मालदह मंडल के रेल प्रबंधक यतेन्द्र कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि भागलपुर से जयनगर एक्सप्रेस प्रतिदिन सुबह 7.50रवाना होगी और नाथनगर, सुल्तानगंज, बरियारपुर, रतनपुर, मुंगेर, बेगुसराय, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, मधुबनी स्टेशनों पर रुकते हुए जयनगर शाम 4.05 बजे पहुंचेगी। फिर समय बाद रात साढ़े आठ बजे जयनगर से रवाना होकर दूसरे दिन सुबह सवा पांच बजे (5.15) वापिस पहुंचेगी।


यह ट्रेन वर्ष 2020 में पेश बजट में रेलवे ने मंजूरी दी गई थी। ट्रेन चालू होने से आम लोगों को आवागमन में बड़ी सुविधा मिलेगी। वहीं, बिहार का केन्द्र बिन्दु माने जाने वाले भागलपुर का सिल्क और कतरनी चूड़ा और मिथिलांचल का मखाना उद्योग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। साथ ही पड़ोसी देश नेपाल जाना-आना भी सुगम हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button