तांबे के बर्तन करते हों इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, होगा बड़ा नुकसान

तांबे के बर्तन में पानी पीना फायदेमंद होता है. ये सुनकर कुछ लोग बिना कुछ सोचे तांबे के बर्तन में पानी भी पीते हैं और इनका इस्तेमाल डिनर और लंच के लिए भी कर लेते हैं. लेकिन ऐसा हमेशा और सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कई मामलों में तांबे के बर्तन में खाना-पीना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप भी तांबे के बर्तन को खाने-पीने की चीजों को परोसने  के लिए इस्तेमाल करते हैं. तो आपको ये जान लेना चाहिए कि इससे किन लोगों को क्या नुकसान हो सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

इस रोगी को हो सकती है दिक्कत

अगर किसी के पेट में अल्सर है या अक्सर एसिडिटी की दिक्कत रहती है. तो ऐसे लोगों को खाना खाने या कुछ भी पीने के लिए तांबे के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल तांबे की तासीर गर्म होती है जिससे आपकी दिक्कत कई गुना बढ़ सकती है. अगर आप को किसी वजह से तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करना ही पड़े तो आपको इसके लिए चिकित्सक या आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

किडनी-हार्ट के मरीज के लिए नुकसानदायक

किडनी और हार्ट की दिक्कत होने पर तांबे के बर्तन में पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप किडनी या हार्ट से सम्बंधित किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको तांबे के बर्तन में खाने-पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

केवल पानी के लिए ही इस्तेमाल करें

अगर आप किसी भी तरह की सेहत सम्बन्धी परेशानी से नहीं भी गुजर रहे हैं. तो भी आपको किसी और चीज को तांबे के बर्तन में खाने-पीने से बचना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. तांबे के बर्तन को केवल पानी पीने के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए.

 

तांबे के बर्तन में नहीं खाएं ये चीजें

तांबे के बर्तन में कभी भी दूध या दूध से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. इसके साथ ही अचार, दही, छाछ और खट्टी चीजों को भी तांबे के बर्तन में नहीं खाना चाहिए. तांबे के बर्तन में ये चीजें विषाक्त हो सकती हैं और आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button