अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, पलायन रोकने के लिए सभी के घरों का किराया देगी दिल्ली सरकार!

लॉक डॉउन के बीच बढ़ते पलायन राजधानी दिल्ली से पलायन को मजबूर प्रवासी कामगारों और दिहाड़ी मजदूरों के लिए दिल्ली सरकार ने राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम केजरीवाल ने सभी पलायन को मजबूर लोगों से दिल्ली में ही रुकने की अपील की है। साथ ही कहा है कि दिल्ली सरकार सभी के घरों का किराया देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह से बड़ी संख्या में पलायन करने से कोरोना के संक्रमण का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। सीएम ने कहा कि आप जहां हैं वहीं रहें, साथ ही उन्होंने मकान मालिकों से किराया देने का दबाव न बनाने की अपील की। सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर किराएदार अपना किराया एक या दो महीनों तक देने में सक्षम नहीं हैं तो दिल्ली सरकार उनकी तरफ से बकाया किराए का भुगतान करेगी।

इस समय कोरोना के बढ़ते केस की वजह से पूरे देश 21 दिन का लॉक डाउन है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए ये सख्त कदम उठाया गया है। लेकिन इससे दिहाड़ी मजदूर और कामगरों का रोजगार छिन गया। इनके खाने, रहने के लाले पड़ गए। इसीलिए इन लोगों ने पलयन ही सही समझा। बीते दो दिनों से भूख प्यास से परेशान लोग पलायन करने लगे। इसी वजह से गाजीपुर-दिल्ली बॉर्डर पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ देखने को मिली। वहीं शनिवार को आनंद विहार बस टर्मिनल पर लोग अपने घर जाने के लिए इकट्ठा हो गए। जो कि एक सबसे बड़ा खतरा है। क्योंकि लॉक डाउन सामुदायिक दूरी के लिए किया गया था। इससे और भी ज्यादा लोग जमा होने से कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

दरअसल इसको लेकर गृह मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया कि कई राज्यों के लोग जो दूसरे राज्यों में रह रहे हैं, उनके लिए जरुरी वस्तुओं का इंतजाम किए जाएं। जिससे बाहर दूसरे राज्यों से आए लोग वहां रुके रहें। गृहमंत्रालय ने ये कदम पलायन और कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उठाया है।

Related Articles

Back to top button