बॉम्बे हाई कोर्ट के इस आदेश के बाद आरे के जंगल में शुरू ही पेड़ों की कटाई

बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरे कॉलोनी को जंगल घोषित कर उसे कटाई से रोकने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद शुक्रवार देर रात से ही आरे कॉलोनी में पेड़ काटने का काम शुरू हो गया है। इसके विरोध में मेट्रो रेल साइट पर पहुंचकर कई प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। इस बीच पुलिस ने आरे की तरफ जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेड लगा दिए हैं।

गौरतलब है कि आरे कॉलोनी में 800 से ज्यादा पेड़ काटे जा चुके हैं। पेड़ काटने के लिए और भी मशीने साइट पर मंगवाई गई हैं। दमकल विभाग की टीम भी मौके पर मौजूद है। इलाके के 3 किलोमीटर के रेडियस में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। शुक्रवार रात पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे 100 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। मीडिया को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई है। मेट्रो रेल साइट पर नारेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ मुठभेड़ भी हुई है। इस सब के चलते शनिवार सुबह इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई।

पागलपन कर रही है मुंबई पुलिस : प्रियंका चतुर्वेदी

गौरतलब है कि धरा 144 लगने के बाद मुंबई पुलिस ने मामले में एफआईआर भी दर्ज की है। आईपीसी की धारा 353 और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 38 लोगों को हिरासत में लिया गया है और 20 लोगों को गिरफ्तारी हुई है। इस दौरान शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उन्होंने ट्वीट कर आरे जाने की बात कही थी। गिरफ़्तारी के बाद उन्होंने लिखा था “मुंबई पुलिस ने मुझे ज़बरदस्ती बंदी बना लिया है। मैंने कोई कानून भी नहीं तोडा था। ये लोग मुझे बता तक नहीं रहे हैं कि मुझे कहा ले जाय जा रहा है। ये पागलपन है।”

शिवसेना के आदित्य ठाकरे और दूसरे नेताओं ने भी किया विरोध

बता दें कि आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई पर कई हस्तियों ने विरोध जताया है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर विरोध जताया और साथ ही इशारों-इशारों में केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अगर इस तरह से जंगल काटे जा रहे हैं तो प्लास्टिक प्रदूषण पर बोलने का कोई फायदा नहीं है। वहीँ स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने भी ट्वीटकर विरोध जताया। उन्होंने लिखा, “ऐसे समय में जब जलवायु संकट साफ नजर आ रहा है, महाराष्ट्र सरकार पेड़ गिराने पर जोर दे रही है। यह बहुत ही चिंताजनक बात है।” एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी ट्वीटकर विरोध जताया। शिवसेना नेता संजय राउत ने भी एक कार्टून ट्वीट कर विरोध जताया।

मानव शृंखला बना किया विरोध प्रदर्शन

गौरतलब है कि आरे में 2600 से ज्यादा पेड़ों को काट कर मेट्रो कार शेड बनाए जाने के खिलाफ लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। एमएमआरसीएल का कहना है कि उनके पास पेड़ काटने की अनुमति है। वहीं, प्रदर्शनकारियों का कहना है कि एमएमआरसीएल ये पेड़ तभी काट सकता है, जब परमिशन को म्युनिसिपल कारपोरेशन के वेबसाइट पर अपलोड होने के 15 दिन बीत चुके हों। बता दें कि आरे कॉलोनी में लगे पेड़ों को मुंबई के फेफड़ें कहा जाता हैं। आरे पेड़ों की कटाई को लेकर पूरा मुंबई शहर कई बार साथ आकर विरोध जता चुका है। विरोध में श्रद्धा कपूर, एशा देओल, दिया मिर्ज़ा और दूसरे सेलिब्रिटीज के साथ मुंबई के लोगों ने 5 किलोमीटर की मानव श्रंखला भी बनाई थी।

Related Articles

Back to top button