बड़ी ख़बर : देश में चल रहे अग्नि विरोध के बीच सेना ने जारी किया “अग्निवीर” भर्ती के लिए पहला नोटिफिकेशन

जानें कैसे और कब कर सकते हैं इसके लिए आवेदन

army issue first notification for recruitment Agniveer : आज पूरे देश में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है। विरोध भी ऐसा कि सरकारी संपत्तियों को जलाकर राख कर दिया जा रहा है। ऐसे हालातों में सेना ने एक बड़ा कदम उठाया है।

भारतीय सेना ने भारी विरोध के बीच अग्निवीर भर्ती के लिए आज पहला नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे यह तो स्पष्ट हो गया कि न तो सरकार और न ही सेना इस अग्निपथ योजना को वापस लेगी। भारतीय सेना के कल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह स्पष्ट शब्दों में कह दिया था कि अग्निपथ योजना वापस नही ली जाएगी। इसके के चलते आज अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

कब से होंगे रजिस्ट्रेशन :-

जुलाई से ऑनलाइन शुरू हो जाएगा अग्निवीर भर्ती का रजिस्ट्रेशन। आपको बता दें कि 83 भर्ती रैलियों के जरिए करीब 40 हजार भर्तियां की जाएंगी।

ये भी पढ़ें :- भारत बंद के ऐलान के बीच इलाके में पुलिस की कड़ी चौकसी 

कैसे कर सकते हैं आवेदन :-

इस भर्ती के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से जुलाई में ही अधिसूचनाएं जारी करेंगी। जारी नोटिफिकेशन के हिसाब से अग्निवीरों को थलसेना में एक साल में 30 छुट्टियां प्राप्त होंगी।

इन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन :-

अग्निवीर जनरल ड्यूटी

टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन)

अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर टेक्निकल

ट्रेड्समैन 10वीं पास

अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

कितना होगा अग्निवीर का वेतनमान :-

जारी नोटिफिकेशन के हिसाब से नौकरी के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्ते,

दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते,

तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्ते

तथा आखिरी साल 40,000/- वेतन और भत्ते दिए जाएंगे. चार साल की सर्विस पूरी होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज, अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं के समकक्ष योग्यता प्रमाणपत्र दिया जाएगा. जो उम्मीदवार 10वीं पास हैं उन्हें 4 साल के बाद 12वीं समकक्ष पास सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

किन सुविधाओं से वंचित रहेंगे अग्निवीर :-

भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8वीं और 10वीं पास युवा भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मगर इनको किसी तरह की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं मिलेगी। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्नीवीरों को नहीं मिलेगी। साथ ही अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं दिया जाएगा।

army issue first notification for recruitment Agniveer :-

जारी नोटिफिकेशन के आधार पर रक्षा विशेषज्ञों का ये मानना है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में होंगी।

करीब 25 हजार रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी। ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। आपको बता दें कि करीब 40,000 कर्मियों के भर्ती हेतु देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं।

Related Articles

Back to top button