इलेक्टोरल बांड पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर जल्द सुनवाई की सुप्रीम कोर्ट से गुहार

नई दिल्ली। इलेक्टोरल बांड पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। याचिका एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की ओर से वकील प्रशांत भूषण ने दायर की है।

याचिका में कहा गया है कि बिहार चुनाव को देखते हुए इस याचिका पर जल्द सुनवाई करने की जरुरत है। इस याचिका पर नौ महीने पहले सुनवाई हुई थी। याचिका में कहा गया है कि इलेक्टोरल बांड बेचना बिहार चुनाव के ठीक पहले अक्टूबर में शुरू किया गया जबकि इसके पहले इस साल शुरू नहीं किया गया था। गौरतलब है कि पिछले 20 जनवरी को एडीआर की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बांड पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था।

एडीआर की ओर से वकील प्रशांत भूषण ने कोर्ट से कहा था कि सरकार ने इसका दुरुपयोग किया है। इससे काले धन को बढ़ावा मिल रहा है। याचिका में इलेक्टोरल बांड स्कीम 2018 पर रोक लगाने की मांग की गई है। ज्ञातव्य है कि 2019 के आम चुनावों के पहले इलेक्टोरल बांड पर रोक लगाने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया था कि वे इलेक्टोरल बांड के जरिये मिले चंदे की जानकारी निर्वाचन आयोग को दें।

Related Articles

Back to top button