अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी को फिर लिए आड़े हाथों, लंदन विवाद पर थम नहीं रहा विवाद।

अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के एक दिन बाद राहुल गांधी ने अपने यूके के भाषणों पर चल रहे राजनीतिक विवाद के बीच एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जहां उनकी एक क्लिप “दुर्भाग्य से, मैं एक सांसद हूं ” वायरल हो गया है, जहां वह मीडिया को समझा रहे हैं कि वह इस मामले पर सबसे पहले लोकसभा में बोलेंगे।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को राहुल गांधी की “दुर्भाग्य से, मैं संसद का सदस्य हूं” टिप्पणी के लिए उन पर कटाक्ष किया और कहा, “वास्तव में यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह एक सांसद हैं क्योंकि उन्होंने सदन का अपमान किया, जिसका वह हिस्सा हैं।” विदेशी मिट्टी”, इस महीने की शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम में भारतीय लोकतंत्र के बारे में उनकी टिप्पणी का जिक्र करते हुए।

यूके में अपने भाषणों को लेकर राजनीतिक विवाद के बीच राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस के एक दिन बाद ठाकुर का यह बयान आया, जहां उनकी एक क्लिप वायरल हुई थी, जिसमें उन्होंने कहा था, “दुर्भाग्य से, मैं संसद का सदस्य हूं…” जहां वह मीडिया को समझा रहे थे कि वह ऐसा करेंगे। अपना बयान पहले लोकसभा में दें और फिर उन्हें।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने सदन में गांधी की “कम उपस्थिति” के लिए भी नारा दिया, जिसे उन्होंने वायनाड के सांसद की “खराब” समझ से जोड़ा कि संसद कैसे काम करती है। “…कुछ करने में सक्षम होने के लिए, उन्हें सदन में उपस्थित होने की आवश्यकता है … वह नहीं जानते होंगे लेकिन सदन नियमों पर चलता है और स्पीकर के निर्देश के तहत … मैं उन्हें देने के लिए उनकी पुस्तिका (सदन के नियमों की) भी लाया था वह समझ सकता है… इसके लिए उसे पहले यहां रहने की जरूरत है…’ ठाकुर के हमले के बाद।
भारतीय जनता पार्टी के मंत्री ने संसद के बाहर बोलते हुए यहां तक आरोप लगाया कि गांधी झूठ बोलने के आदी हैं और उनका नाम – राहुल “अफसोसजनक, भयानक, घृणित, कृतघ्न, झूठा” के लिए एक संक्षिप्त शब्द था।

राहुल गांधी द्वारा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के बारे में सदन में बोलने की अनुमति देने के अनुरोध पर, ठाकुर ने गांधी परिवार को घेर लिया और पूछा कि क्या वे खुद को देश से बड़ा मानते हैं। “क्या एक परिवार घर और देश से बड़ा है? परदेश से संसद और देश का अपमान करने वाले राहुल गांधी को सदन में आकर देश से माफी मांगने में शर्म क्यों आ रही है? उन्होंने कहा, कांग्रेस नेता से बिना शर्त माफी की मांग की।

इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन की अपनी यात्रा के दौरान की गई राहुल गांधी की टिप्पणियों ने संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही को बाधित करते हुए पूर्ण रूप से विवाद खड़ा कर दिया है। भाजपा और विपक्ष दोनों ही अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं, भाजपा गांधी की टिप्पणी के लिए माफी मांग रही है, जबकि विपक्ष अडानी संकट की संयुक्त संसदीय जांच के अपने रुख पर अड़ा हुआ है।

Related Articles

Back to top button